शासन के निर्देश के बाद सिविल अस्पताल में शाम को भी खुलेगा ओपीडी

चिकित्सकों के साथ सभी सेवाएं मरीजों को दोनों पालियों में मिलेगी

By: Nakul Sinha

Published: 06 Jan 2020, 11:01 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण निर्णय के बाद अब शहर के सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों को सुबह पाली के अलावा शाम को भी ओपीडी की सुविधा मिलेगी। एक जनवरी से सिविल अस्पताल में दोनों पाली में ओपीडी शुरू कर दी गई। सुबह की पाली में 9 से 2 बजे तक लगने वाली ओपीडी अब शाम को 4 से 6 बजे तक भी संचालित होगी। इससे शाम और दोपहर बाद आने वाले मरीजों को इलाज कराने में सुविधा होगी। स्थानीय सिविल अस्पताल में बुधवार को दो चिकित्सक शाम के ओपीडी में बैठे रहे।

चिकित्सकों के साथ उपलब्ध होगी हर सेवा
ओपीडी में चिकित्सकों को दिखाने के बाद शासकीय सहित जन औषधि केन्द्र की दवाई पर्ची में दवाई, एक्सरे सुविधा अब ओपीडी में आने वाले मरीजों को दोनों समय उपलब्ध होगी। बीएमओ डॉ.बिसेन ने बताया कि ओपीडी दोनों समय खुलने से सारी सुविधाएं मरीजों को दोनों समय मिलेगी। पहले एक पाली के कारण शाम के मरीजों को दवाई सहित एक्सरे और रक्त जांच के लिए बाहरी सेवा लेनी पड़ती थी जो अब दोनों समय सिविल अस्पताल में ही मिलेगी।

एक पाली से होती थी परेशानी
स्थानीय सिविल अस्पताल में ओपीडी का संचालन काफी समय से एक पाली में होता था। सुबह 9 से 2 बजे तक इलाज कराने आने वाले मरीज ही ओपीडी में पर्ची कटाकर चिकित्सकों को परेशानी बता सकते थे। सिविल अस्पताल में सामान्य दिनों में ही सौ से अधिक मरीज अपना इलाज कराने शहर सहित ब्लाक भर के गांवों से पहुंचते हैं। मौसमी बीमारियों वाले समय में ओपीडी में तीन सौ से अधिक मरीज आते है। दोपहर बाद या शाम को आने वाले मरीजों को वार्ड में ड्यूटीरत चिकित्सकों को दिखाने इंतजार करना पड़ता था या फिर चिकित्सकों के निवास में जाकर इलाज कराने की मजबूरी थी। शासन के आदेश के बाद अब दोनों समय मरीजों को ओपीडी की सुविधा मिलेगी जिससे शाम के समय आने वाले मरीजों को राहत मिलेगी।

पहले दिन नही पहुंचा कोई मरीज
नए साल के पहले दिन से दोनों पालियों में ओपीडी खोलने के आदेश के प्रचार प्रसार नही होने के चलते पहले दिन दूसरी पाली में कोई भी मरीज ओपीडी नही पहुंचा। यहां बीएमओ डॉ.विवेक बिसेन सहित अन्य चिकित्सक ओपीडी में मौजूद रहे। जनरल और पेईंग वार्डो में भर्ती मरीज ही दवाई सहित अन्य जानकारी के लिए ओपीडी पहुंचे। अब दोनों समय ओपीडी सेवा शुरू किए जाने से मरीजों खासकर शासकीय कर्मचारियों और उनके परिवारों को इसका सीधा लाभ मिलेगा, जो ड्यूटी के चलते सुबह या दोपहर इलाज के लिए अस्पताल नही पहुंच पाते थे।

मरीजों को मिलेगी सभी सुविधाएं
बीएमओ खैरागढ़ डॉ.विवेक बिसेन ने कहा कि शासन से मिले निर्देशों के बाद सिविल अस्पताल में ओपीडी दोनों पालियों में संचालित की जा रही है। सुबह के साथ शाम को भी ओपीडी में चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। मरीजों को दोनों समय ओपीडी सहित अन्य सेवा मिलेगी।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned