ग्रामीणों के लिए आईटीबीटी जवानों द्वारा मेडिकल शिविर का आयोजन

ग्रामीणों के लिए आईटीबीटी जवानों द्वारा मेडिकल शिविर का आयोजन

Nakul Ram Sinha | Publish: Sep, 09 2018 01:13:06 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

कैंप से लाभांवित हुए लोग

राजनांदगांव / छुरिया. 38वीं वाहिनीं आईटीबीटी के डॉ.आकांक्षा सिंह, सहायक सेनानी, मेडि़कल एवं डॉ.तारकेश्वर नाथ सहायक सेनानी मेडि़कल द्वारा जनकल्याण्कारी योजना के तहत छुरिया के ग्राम शिकारी महका में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम की समस्त महिलाएं, पुरूषों व बच्चों द्वारा चिकित्सा अधिकारी से अपना चिकित्सा जांच करवाया गया तथा जवानों द्वारा ग्रामवासियों एवं बच्चों के लिए टॉफी, बिस्किट, चॉकलेट इत्यादि का वितरण किया गया।

मलेरिया से बचाव की दी जानकारी
इस आयोजन के दौरान रजंन कुमार द्वारा ग्रामवासियों को स्वच्छता, शिक्षा, सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं एवं मच्छरों व मलेरिया से बचाव से संबंधित जानकारी दी गयी। बल द्वारा जनता के साथ अच्छे संबंध तथा हर संभव मदद का भरोसा दिलाया गया। सुरक्षा बलों द्वारा क्षेत्रीय जनता के कल्याण के लिए कई योजनाओं को प्रभावशाली तरीके से चलाया जा रहा है। इस प्रकार के आयोजन करने का उद्वेश्य ग्रामीणों के मन से नक्सलियों का भय दूर करना एवं उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩा हैं। कार्यक्रम में सभी ग्रामवासियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लेकर सुरक्षा बलों के प्रति अपने विश्वास का परिचय दिया।


कलरथेरेपी से हो रहा इलाज
गंडई पंडरिया. कलरथैरेपी वैकल्पिक चिकित्सा का एक रूप है जिसमें शरीर मन और आत्मा को स्वस्थ करने के लिए प्राकृतिक रंगों का उपयोग किया जाता है। हमे रोजाना विभिन्न प्रकार के बहुत सारे रंग देखने को मिलते है जिसमे सफेद, नीला, गुलाबी, पीला, हरा, संतरा, महरून प्रत्येक रंग हमारे मन मे अलग ढंग का प्रभाव डालता है जिसको ध्यान में रखते हुए पेंडरवानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गत दिन से आने वाले मरीजों को कलरथेरेपी के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। अस्पताल में रंग बिरंगे बेडसीट जिसमें सप्ताह के सात दिनों में अलग-अलग चादरे दिखाई दे रहे है। खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ.मनीष बघेल के मार्गदर्शन में चिकित्सा अधिकारी डॉ.इरशाद खान द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned