scriptपटवारी ने ग्रामीण से मांगी रिश्वत, नहीं मिली तो बदल दिया फर्द का नक्शा … | Patwari asked for bribe from villagers, if not found, changed the map | Patrika News

पटवारी ने ग्रामीण से मांगी रिश्वत, नहीं मिली तो बदल दिया फर्द का नक्शा …

locationराजनंदगांवPublished: Jul 04, 2020 07:40:45 am

Submitted by:

Nitin Dongre

सिविल कोर्ट के आदेश के बाद हो रहा था बंटवारा, पीडि़त ने की शिकायत

Patwari asked for bribe from villagers, if not found, changed the map of Fard ...

पटवारी ने ग्रामीण से मांगी रिश्वत, नहीं मिली तो बदल दिया फर्द का नक्शा …

डोंगरगांव. तहसील क्षेत्र के ग्राम टप्पा निवासी सुखराम आत्मज बगत राम ने संबंधित हल्का पटवारी पर रिश्वत नहीं देने के कारण फर्द बदले जाने की शिकायत कलेक्टर व अन्य संबंधित अधिकारियों से की है। शिकायतकर्ता के अनुसार सामूहिक खाते के वादग्रस्त भूमि के बंटवारे के मूल नक्शे व पंचनामा को बदलकर पटवारी ने अनावेदकगणों से सांठगांठ कर नया फर्द बनाकर तहसील न्यायालय में प्रस्तुत करने की शिकायत की है, हालांकि मामला अभी तहसीलदार के न्यायालय में लंबित होने की बात शिकायतकर्ता ने की है। इसकी जानकारी बीते दो दिनों पूर्व ही शिकायतकर्ता को तब हुई जब उसने संबंधित दस्तावेजों की प्रतिलिपि तहसील कार्यालय से प्राप्त किया।
मामले के संदर्भ में शिकायतकर्ता सुखराम ने बताया कि ग्राम टप्पा में शिकायतकर्ता सहित उसके दो अन्य रिश्तेदार मालाराम व कालूराम के नाम से लगभग साढ़े तीन एकड़ भूमि सामूहिक खाते में थी। इसके संर्दा में शिकायतकर्ता ने सिविल न्यायालय में खाता विभाजन के लिए वाद प्रस्तुत किया था, जहां से न्यायालय के द्वारा शिकायतकर्ता सुखराम सहित उनके दो अन्य खातेदारों के मध्य छत्तीसगढ़ भू राजस्व संहिता 1959 की धारा 178(1) के तहत हल्का पटवारी से फर्द बंटवारा प्रतिवेदन मंगाने के लिए प्रारंभिक आदेश जारी किया था।
बंटवारे के लिए किया गया फर्द तैयार

उक्त आदेश के परिपालन में संबंधित हल्का पटवारी व्दारा 29 अप्रैल को शिकायतकर्ता सहित अन्य खातेदारों व नायब तहसीलदार की उपस्थिति में वादग्रस्त भूमि का नापजोख कर बंटवारे के लिए फर्द तैयार किया गया था, जिसमें शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर भी थे। उक्त फर्द बंटवारे को पटवारी व्दारा बदलकर अन्य अनावेदकगण खातेदारों को लाभ पहुंचाने के नीयत से फर्जी फर्द तैयार कर तहसीलदार के न्यायालय में प्रस्तुत कर दिया है। शिकायतकर्ता सुखराम ने बताया कि उसके व्दारा इस धोखाधड़़ी की शिकायत कलेक्टर सहित पुलिस व प्रशासन से की है, जिसमें संबंधित पटवारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो