पटवारी ने अपने चहेतों को दोगुना लाभ पहुंचाने फर्जीवाड़ा कर बढ़ा दिया रकबा, अब हुई शिकायत ...

खैरागढ़ ब्लॉक के हल्का नं. 11 पटवारी बाबूलाल देवंागन चना फसल की क्षतिपूर्ति दिलाने में की मनमानी

By: Nitin Dongre

Published: 24 Jul 2020, 08:17 AM IST

ठेलकाडीह. विकासखंड खैरागढ़ पटवारी हल्का नं. 11 के बाबूलाल देवांगन की मनमानी का दंश हल्का नंबर के किसानों को झेलना पड़ रहा है। पटवानी की मनमानी इस कदर हावी है कि शासन की योजनओं से मिलने वाले क्षतिपूर्ति तक से वंचित कर देते हैं। आलम यह है कि अपने चहेतों को दोगुना लाभ पहुंचा रहे हैं। क्षेत्र ग्राम टोलागांव के किसानों ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन, प्रभारी मंत्री राजनांदगांव से की है।

किसान देवेंद्र साहू, पीलेश्वर साहू, राजू साहू, दशरथ, रिखी, अंजोरी नेताम, अमित साहू, गोविंद ठाकुर, रेखराम साहू, रेशम साहू, दिलेंद्र, लल्लू ठाकुर, नेमु साहू, सूरज साहू सहित अन्य किसानों ने बताया कि पटवारी हल्का 11 के बाबूलाल देवांगन ने चना फसल की क्षतिपूर्ति का प्रकरण बनाते समय किसानों की वास्तविक रकबा को नहीं जोड़ा है, जिसके कारण कई किसाना क्षतिपूर्ति राशि से वंचित हो गए। जबकि पटवारी देवंागन ने अपने चहेतों व करीबियों के वास्तविक रकबे से दोगुना रकबा बढ़ाकर क्षतिपूर्ति का दोगुना लाभ पहुंचाया है। इससे पहले भी कई पटवारी की मनमानी व लापरवाही का दंश झेल चुके हैं। इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की गई है।

कई किसानों को क्षतिपूर्ति से वंचित कर दिया

हल्का 11 के पटवारी ने अपनी मनमानी के चलते कई किसानों को सरकार द्वारा दी जाने वाली चना फसल क्षतिपूर्ति की राशि नहीं मिल पाई। इस लाभ से कई किसान वंचित हो गए हंै। पटवारी के इस प्रकार की कार्यप्रणाली से किसानों में नाराजगी है। किसानों ने इसकी शिकायत भी की है। इस पूरे मामले में पक्ष लेने के लिए पटवारी बाबूलाल देवांगन के मोबाइल नंबर 9098765431 पर संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned