scriptपौधारोपण को लेकर इस विधानसभा के लोग दिखा रहे विशेष जागरूकता | People of this assembly are showing special awareness about plantation | Patrika News

पौधारोपण को लेकर इस विधानसभा के लोग दिखा रहे विशेष जागरूकता

locationराजनंदगांवPublished: Aug 20, 2019 11:03:55 am

Submitted by:

Nakul Sinha

वनविभाग के 38 हजार के लक्ष्य से अधिक 45 हजार पौधों का अब तक हो चुका रोपण

patrika

सावन उत्सव… डोंगरगढ़. ग्राम छीपा व डोड़की में सावन उत्सव मनाते हुए ग्रामवासियों ने पौधरोपण किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

राजनांदगांव / खैरागढ़. पौधारोपण के लिए बढ़ी जागरूकता के चलते इस बार इलाके में टारगेट से अधिक पौधारोपण कर इसके संवर्धन और सुरक्षा का संकल्प दोहराया गया है। सबसे बड़ी बात यह रही है कि इस बार शासकीय की बजाय निजी लोगों ने पौधारोपण में सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है। वनविभाग से पौधा लेने के मामले में संगठनों व आम लोगों ने ज्यादा जागरूकता दिखाई है। जगह-जगह पौधारोपण के कार्यक्रम भी इस बार शासकीय की बजाय निजी तौर पर अधिक हुए है। जिसके कारण वनविभाग के लक्ष्य से अधिक पौधों का रोपण ब्लाक में किया जा चुका है।
लक्ष्य से ज्यादा हुआ रोपण
वनविभाग द्वारा इस साल अपने स्तर पर 38 हजार पौधों का रोपण किए जाने का लक्ष्य रखा गया था। इसमें वनमंडल अंतर्गत होने वाले वनों मे पौधारोपण शामिल है। बजाय इसके इस साल लोगों ने पौधारोपण को लेकर ज्यादा जागरूकता दिखाई जिसके चलते ब्लाक मे पौधारोपण का आंकड़ा इस वर्ष 45 हजार से ऊपर निकल गया। अकेले वनमंडल ने विभागीय तौर पर ही वनों, प्लांटों में 38 हजार पौधारोपण किया। जबकि शासकीय तौर नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना के तहत बनाए गए गौठानों में भी अब तक 3 हजार पौधों का रोपण किया गया है। अन्य शासकीय कार्यालयोंं, स्कूलों, व्यक्तियों संगठनों द्वारा भी अब तक 4 हजार से अधिक पौधों का रोपण किया गया है।
निजी रोपण ज्यादा
ब्लाक में इस साल पौधारोपण के शासकीय आयोजन नही हुए। वन विभाग द्वारा वनमहोत्सव का आयोजन भी नही हुआ। इसके बाद भी निजी तौर पर पर्यावरण जागरूकता को लेकर लोगों और निजी संगठनों में पौधारोपण में ज्यादा रूचि दिखाई। ब्लाक भर में जारी निर्मल त्रिवेणी अभियान के तहत 5 हजार से अधिक पौधों का रोपण कर इसकी सुरक्षा और संवर्धन का संकल्प लेकर अभियान चलाया गया। इसके तहत शहर के सड़क किनारे, गलियों, खाली जगहों पर वृहद स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम किए गए।
जागरूकता ने बढ़ाया रोपण की महत्ता
उपवनमंडलाधिकारी एएल खुंटे ने बताया कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता और पौधारोपण को भविष्य की जरूरत मान लोगों ने इस साल पौधारोपण करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। खैरागढ़ स्थित नर्सरी में पौधा नही मिलने पर लोगों ने छुईखदान गंडई और डोंगरगढ़ नर्सरी तक पौधों के लिए दौड़ लगाई जिससे लोगों की जागरूकता सामने आई है। विभागीय तौर पर भी पौधा उपलब्ध कराया गया जिसके कारण पौधारोपण का लक्ष्य आगे बढ़ पाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो