scriptपिपरिया में पाइप लाइन की टेस्टिंग रही सफल, अन्य वार्डों में भी टेस्टिंग करने की चल रही तैयारी … | Pipeline testing was successful in Pipariya, ongoing preparation to | Patrika News

पिपरिया में पाइप लाइन की टेस्टिंग रही सफल, अन्य वार्डों में भी टेस्टिंग करने की चल रही तैयारी …

locationराजनंदगांवPublished: Jul 09, 2020 07:18:07 am

Submitted by:

Nitin Dongre

शहर में जारी जल आवर्धन योजना के तहत सड़कों की मरम्मत होगी शुरू

Pipeline testing was successful in Pipariya, ongoing preparation to test in other wards as well…

पिपरिया में पाइप लाइन की टेस्टिंग रही सफल, अन्य वार्डों में भी टेस्टिंग करने की चल रही तैयारी …

खैरागढ़. शहर में नगरपालिका द्वारा जारी जल आवर्धन योजना के पाइप लाइन विस्तार के तहत पिपरिया वार्ड एक में की गई प्रांरभिक टेस्टिंग पूरी तरह सफल रही। पाइपलाइन बिछाए जाने के दौरान इसको लेकर शहर में काफी ज्यादा बवाल मचा है। जारी जल आवर्धन योजना के तहत शहर के सभी वार्डो में लगभग 60 किमी लंबी नई पाइपलाइन डाली जानी है जिसमें लगभग 40 किमी पाइपलाइन निर्माण कंपनी द्वारा डाली जा चुकी है।
पाइपलाइनों को टेस्टिंग की प्रक्रिया शुरू करते पिपरिया में इसकी जांच की गई जो उम्मीद के मुताबिक पूरी तरह सफल रही जिसके बाद पालिका प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। वार्ड एक में तीन किमी लंबी पाइपलाइन की टेस्टिंग के दौरान पालिका सीएमओ सीमा बख्शी, उपअभियंता किशोर ठाकुर, निर्माण कंपनी मनीष पाइप के अमरेन्द्र तिवारी, जितेन्द्र द्विवेदी के साथ सूडा द्वारा पदस्थ दुलेश्वर वर्मा मौके पर मौजूद रहे। पाइपलाइन की टेस्टिंग के दौरान पिपरिया में पानी की रप्तार भी उम्मीद से ज्यादा मिली। निर्धारित मापको में 1.2 केजी की जगह यहां पाइपलाइन में प्रेशर 3 केजी तक मिला। पूरे वार्ड के पाइपलाइन में कहीं कोई लीकेज भी नहीं मिली। पाइपलाइन को पिपरिया वार्ड में बने पानी टंकी से जोड़कर टेस्ट किया गया। उल्लेखनीय है कि इस वार्ड में पिछले छह माह से अधिक समय से सबसे ज्यादा पानी की समस्या जारी है।
शुरू कराए जाएगें मरम्मत कार्य

शहर में पाइपलाइन के लिए बेतरतीब खुदाई को लेकर काफी समय से विरोध हो रहा है सड़कों, सीसी सड़को, गलियों सहित कुछ जगहो पर नालियों को पाइपलाइन डालने के दौरान हुई खुदाई से क्षति पहुंचने के बाद इसको लेकर काफी ज्यादा विरोध शुरू हो गया था, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विक्रंात सिंह ने सड़कों को बेतरतीब तरीके से तोड़े जाने के बाद मरम्मत नहीं करने पर पाइपलाइन डालने का कार्य पूरी तरह बंद करने की चेतावनी दी थी। नपा उपाध्यक्ष रामाधार रजक, नेता प्रतिपक्ष कमलेश कोठले, पार्षद शेष यादव सहित अन्य पार्षदों ने पाइपलाइन के लिए खोदे जा रहे सीसी सड़को की मरम्मत नही कराए जाने, मनमाफिक पाइपलाइन डालने सहित मामले में किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं होने पर काम रोके जाने का पत्र भी सौंपा था। पालिका ने विरोध को देखते पाइपलाइन टेस्टिंग की त्वरित तैयारी शुरू की थी ताकि सड़कों का सुधार कार्य कराया जा सके। पिपरिया में पाइपलाइन टेस्टिंग कार्य पूरा होने के बाद अब यहां पाइपलाइन के लिए तोड़े गए सड़का, गलियों, सीसी सड़कों के मरम्मत का कार्य सप्ताह भर में शुरू कराया जाएगा।
अन्य वार्डों में भी टेस्टिंग की तैयारी

पिपरिया के वार्ड एक में पाइपलाइन टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब योजना के तहत अन्य वार्डों में बिछाए गए पाइपलाइन की टेस्टिंग की तैयारी है। नपा के उपअभियंता किशोर ठाकुर ने बताया कि पिपरिया में टेस्टिंग पूर्ण होने के बाद अब पिपरिया वार्ड 2 में पाइपलाइन टेस्ट किया जाना है वहां भी व्यवस्था सही पाए जाने पर चरणबद्ध तरीके से पाइपलाइन की टेस्टिंग हर वार्ड में कराई जाएगी। इधर पिपरिया में ही योजना के तहत नई साढ़े तीन लाख लीटर क्षमता वाली पानी टंकी निर्माण प्रक्रिया भी शुरू होने की जानकारी देते ठाकुर ने बताया कि इसका फाऊंडेशन कार्य पूर्ण होने वाला है निर्माण कार्य तेजी से करने निर्देश दिए गए है। पिपरिया के साथ सिविललाइन में भी जल आवर्धन योजना के तहत 5 लाख लीटर क्षमता पानी टंकी का निर्माण होना प्रस्तावित है।
टेस्टिंग किए जाने की तैयारी

नगरपालिका खैरागढ़ सीएमओ सीमा बख्शी ने कहा कि पिपरिया वार्ड में पाइपलाइन टेस्टिंग पूरी तरह सफल रही। जिसके बाद तोड़े गए सड़कों, गलियों की मरम्मत के निर्देश निर्माण कर्ता कंपनी को दिए गए हैं। अन्य वार्डों में भी पाइपलाइन की टेस्टिंग किए जाने की तैयारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो