टर्फ की अधूरी सफाई के बीच खेल रहे खिलाड़ी, फिसलन बरकरार, चोटिल होने का खतरा ...

एस्ट्रोटर्फ मैदान की नहीं हुई पूरी सफाई

By: Nitin Dongre

Published: 18 Feb 2020, 09:45 AM IST

राजनांदगांव. महंत राजा सर्वेश्वर दास हॉकी टूर्नामेंट को लेकर शासन-प्रशासन की लेट-लतीफी का खामियाजा कहीं देशभर से आए हॉकी खिलाडिय़ों को भुगतना न पड़ जाए। स्पर्धा कराने के निर्णय में हुए देरी की वजह से एस्ट्रोटर्फ मैदान की सफाई भी पूरी नहीं हो पाई है। आधी-अधूरी सफाई के बीच ही स्पर्धा शुरू करानी पड़ी। ऐसे में टर्फ में जमीं कीचड़ से खिलाडिय़ों के फिसलने और चोटिल होने की आशंका बढ़ गई है। इसके जानकार, कोच और खिलाडिय़ों से बात करने पर पता चला कि मैदान में जमीं कीचड़ की पूरी तरह से सफाई नहीं होने के कारण फिसलन बनी हुई है। खिलाड़ी यदि खेलते समय गिरते हैं, तो उन्हें मांस-पेशियों में खिंचाव की समस्या आ सकती है, जो कोई भी खिलाड़ी नहीं चाहता। इस डर की वजह से वह खुद बचाते हुए अपनी गेम खेल रहा है। ऐसे में उनकी स्पीड और ध्यान भी भटक रहा है।

ज्ञात हो कि अंतर राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में लगे एस्ट्रोटर्फ में आसपास संचालित हो रहे उद्योगों से उडऩे वाले डस्ट जमीं हुई थी। यह डस्ट इस कदर जमीं थी कि पानी पड़ते ही यह कीचड़ का रूप ले रही थी और इसमें फिसलन महसूस किया जा रहा था। इससे थोड़ी बदबू भी उठ रही थी। जिला प्रशासन व जिला हॉकी संघ ने आनन-फानन में देरी होने के बाद 78वीं महंत राजा सर्वेश्वरदास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर निर्णय लिया। इस वजह से टर्फ की पूरी तरह सफाई नहीं हो पाई है।

लेट-लतीफी का यह भी खामियाजा

यह स्पर्धा जनवरी के अंतिम सप्ताह में पूरी हो जाती थी। इस साल स्पर्धा १६ से २४ फरवरी तक आयोजित है। इस लेट-लतीफी की वजह से देश की चार नामचीन टीमों ने स्पर्धा में हिस्सा भी नहीं लिया है। इस वजह से रोमांच कम हो गया है। मार्च से बोर्ड व स्कूल शिक्षा विभाग की परीक्षा आयोजित है, तो स्कूली खिलाड़ी भी मैच देखने नहीं पहुंच रहे है। इस कारण स्पर्धा को कम दर्शक मिल रहे हैं।

बदबू जैसी कोई स्थिति नहीं है

छत्तीसगढ़ हॉकी संघ के सचिव फिरोज अंसारी ने कहा कि ज्यादा कीचड़ साफ हो चुकी है। वहीं रोजाना मैच से पहले अब भी मैदान की सफाई चल ही रही है। फिसलन व बदबू जैसी कोई स्थिति नहीं है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned