जल प्रबंधन पर विकसित 6 पी माडल से हुआ तालाब गहरीकरण

जल प्रबंधन पर विकसित 6 पी माडल से हुआ तालाब गहरीकरण

Nakul Sinha | Publish: Oct, 14 2018 12:16:34 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

ग्रामीणों के प्रयास की हुई तारीफ

राजनांदगांव. राजीव गांधी भूजल टे्रनिंग तथा अनुसंधान संस्थान रायपुर के 15 वैज्ञानिक तथा अधिकारियों का एक दल जनभागीदारी से जल प्रबंधन पर विकसित किया गया 6 पी माडल पर मारगांव में तालाब गहरीकरण का जो कार्य हुआ है इसे जो देखने के लिए एक दल जिसमें देशभर के भूजल वैज्ञानिक तथा इंजीनियर थे। इन्होंने गत दिनो ग्राम पंचायत मारगांव विकासखंड डोंगरगांव का भ्रमण किया।

तालाब में भरा 14 फीट पानी
भूजल वैज्ञानिक एसएस सारस्वत जयपुर राजस्थान ने 6 पी माडल पर दी पृथ्वी फाऊंडेशन के अध्यक्ष पूर्व संासद प्रदीप गांधी तथा ग्रामीणों के सहयोग से जो गहरीेकरण का कार्य हुआ है तथा आज तालाब में लगभग 14 फीट पानी भरा हुआ है। यह अपनी सामूहिक शक्ति का परिचय है और यह प्रयास प्रशंसनीय है। इस अवसर पर भूजल वैज्ञानिक पीके सिंह रायपुर ने ग्रामीणों के सामूहिक प्रयास की तारीफ की तथा कम लागत में अधिक कार्य करने की ग्रामीणों की क्षमता की तारीफ की तथा ऐसा प्रयास अन्य ग्रामों में भी किया जाए। ऐसा आग्रह किया।

भूजल वैज्ञानिकों ने किया भ्रमण
इस अवसर पर पूर्व सांसद प्रदीप गांधी ने 6 पी माडल पर विस्तार से भूजल वैज्ञानिकों को जानकारी तथा ग्राम की सामूहिक शक्ति से कैसे कायाकल्प होता है यह उदाहरण मारगांव के ग्रामीणों ने प्रस्तुत किया। जनभागीदारी से बड़े से बड़ा कार्य संपन्न किया जा सकता है। इस अवसर पर अपने 7 राज्यों से आए भूजल वैज्ञानिकों का अभिनंदन किया तथा कहां कि आप सभी ने यहां आकर प्रकल्प को देखा तथा मार्गदर्शन किया।

बच्चों को बीमारी से बचाने लग रहा टीका
डोंगरगढ़. सरस्वती शिशु उमावि डोंगरगढ़ में बीते दिनो राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत खसरा व रूबेला के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए खसरा रूबैला का टीका लगाया गया। इस अभियान के तहत विद्यालय में 900 बच्चों को खसरा और रूबैला का टीका लगाया गया है। जिसमें प्राथमिक विभाग और माध्यमिक के बच्चे शामिल है। इस अवसर पर शिक्षकों सहित बडी संख्या में छात्र छात्राऐं उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned