गाड़ियों के शुरू होते ही कोविड-19 से बचाव के लिए स्टेशनों और ट्रेनों में चिपकाए गए पोस्टर ...

दपूमरे नागपूर मंडल के स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली के जरिए किया जा रहा जागरूक

By: Nitin Dongre

Published: 14 Jun 2020, 08:30 AM IST

राजनांदगांव. कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी रेल परिसरों और कोचों की सफाई का कार्य लगातार जारी है। स्टेशनों पर रेल यात्रियों को वायरस के लक्षण और बचाव की जानकारी को लेकर जागरूक किया जा रहा है। मंडल के सभी कोचिंग डिपो में कोचों की नियमित कीटाणुरोधन पर विशेष बल दिया जा रहा है। परीक्षण और धुलाई के उपरांत रेक के निकलने के बाद सभी कोचों में बहुतायत संपर्क वाले सभी जटिल क्षेत्रों की सेनिटाइजेशन किया जा रहा है।

ट्रेन में पर्याप्त ओबीएचएस कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं जो यात्रा के दौरान कोचों के अंदर की सफाई और स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए अपने साथ सफाई उपकरण और रसायन रख रहे हैं। स्टेशनों पर किसी यात्री में बीमारी संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं तो उसका पूरा नाम पता दर्ज कर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी सभी नियमों का पालन किया जा रहा है।

जागरूकता संबंधित पोस्टर लगाए गए

मंडल के स्टेशनों में यात्रियों और आम जनता को कोविड-19 बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के जरिए और स्टेशनों, पीआरएस बुकिंग काउंटरों और ट्रेनों में क्या करें और क्या न करें से संबंधित पोस्टर भी लगाए गए हैं। इसके अलावा मंडल के प्रमुख स्टेशनों में यात्रियों को कोविड-19 महामारी से बचाव और सावधानियों संबंधित पांपलेट वितरित किए गए।

स्वास्थ्य जांच पर दिया जा रहा विशेष जोर

किसी भी तरह की संभावित प्रसार से निपटने के लिए अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सघन अभियान, दूरी बनाए रखने और सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच पर विशेष जोर दिया जा रह है। शोभना बंदोपाध्याय मंडल रेल प्रबंधक दपूमरे नागपुर ने सभी यात्रियों से अपील की है वे कोविड-19 के संबंधित नियमों का पालन करें और स्वंय और दूसरों को भी इस महामारी से सुरक्षित रखें।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned