गैर संचारी रोगों के रोकथाम एवं निदान पखवाड़ा आज से 29 फरवरी तक ...

अन्र्तविभागीय एनसीडी कप क्रिकेट प्रतियोगिता से होगा शुभारंभ

राजनांदगांव. कलक्टर जयप्रकाश मौर्य के मार्गदर्शन में 15 से 29 फरवरी तक जिले के समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में गैर संचारी रोगों के रोकथाम एवं निदान पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। पखवाड़े मेें 30 एवं 30 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का नि:शुल्क बीपी, शुगर, मुख कैंसर, स्तन कैंसर की जांच की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया कि गैर संचारी रोग के कारण मृत्यु दर में बढ़ोत्तरी हो रही हैं, जिससे बीमारियों के रोकथाम एवं उपचार के लिए विभागीय आदेश के परिपालन एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए गैर संचारी रोगों की रोकथाम एवं उपचार पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा।

क्रिकेट प्रतियोगिता का होगा आयोजन

उन्होंने बताया कि गैर संचारी रोगों की रोकथाम एवं उपचार पखवाड़ा के अतंर्गत अन्र्तविभागीय एनसीडी कप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। मैच दो पालियों में होगा। प्रथम पाली सुबह 8 बजे से 11 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निर्देशानुसार फरवरी 2020 को एनसीडी पखवाड़ा में समुदायिक स्तर पर विशेष दिवस आयोजन किया जाएगा।

15 फरवरी- स्वस्थ्य सियान दिवस

विकासखण्ड स्तर पर एवं एचडब्लूसी स्तर पर बुजुर्गो के लिए स्वास्थ्य शिविर, सामुहिक चर्चा, मनोरंजन गतिविधियां, चश्मा, वाकर, वाकिंग स्टिक वितरण किया जाएगा।

18 फरवरी- प्यारी बिटिया दिवस

विकासखण्ड स्तर पर एवं एचडब्लूसी स्तर पर किशोरी बालिकाओं के लिए माहवारी स्वच्छता विषय पर संगोष्ठी कार्यक्रम, सेनेटरी पैड का वितरण तथा रैली निकालकर महावारी स्वच्छता पर जनजागरूकता लाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

20 फरवरी- निरोगी दिव्यांग दिवस

विकासखंड एवं एचडब्लूसी स्तर पर दिव्यांगजनो के लिए स्वास्थ्य शिविर, पेटिंग प्रतियोगिता, सामान्य खेल-कूद, मनोरंजन गतिविधियां आयोजित कर वाकर, वाकिंग स्टिक वितरण किया जाएगा।

24 फरवरी- स्वस्थ्य संगवारी दिवस

इस अवसर पर विकासखंड एवं एचडब्लूसी स्तर पर विशेष कर महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए खेल-कूद कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग से समन्वय स्थापित कर महिला जागृति शिविर का आयोजन एवं मितानिनों द्वारा ग्राम स्तर पर रैली निकाली जाएगी।

27 फरवरी- सुरक्षा सूत्र दिवस

विकासखंड एवं एचडब्लूसी स्तर पर आने वाले सभी मरीजों को सुरक्षा सूत्र बांध कर उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा करने का शपथ ली जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य शिविर, सामूहिक चर्चा, मनोरंजन गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

29 फरवरी- किसान मितान दिवस

विकासखंड एवं एचडब्लूसी स्तर पर आने वाले मरीजों को हाथ जोड़कर जय जोहार से अभिनंदन किया जाएगा तथा किसानों के लिए स्वास्थ्य शिविर, सामुहिक चर्चा, मनोरंजन गतिविधियां आयोजित कर चश्मा, वाकर, वाकिंग स्टिक वितरण किया जाएगा।

मरीजों को मिलेगी बेहतर उपचार की सुविधा

डॉ. चौधरी ने बताया कि आंकड़ों का संकलन एवं संधारण डिजीटाईजेशन रूप में एनसीडी टैब व साफ्टवेयर के माध्यम से संधारित रहेगा। जिससे मरीजों के ईलाज एवं फालोअप में त्वरित रिकार्ड उपलब्ध रहेंगे। मरीजों को बेहतर उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पखवाड़ा के अंतर्गत टेली कन्सर्टटेंसी के माध्यम से मरीजों का ईलाज विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपस्थिति में होगा।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned