scriptपुलवामा हमले के एक दिन पहले गुजरा था उसी जगह से राजनांदगांव के जवान वेद का काफिला, परिवार ने PM मोदी से कही ये बड़ी बात | Pulwama militant attack in kashmir, Rajnandgaon solider ved sahu | Patrika News

पुलवामा हमले के एक दिन पहले गुजरा था उसी जगह से राजनांदगांव के जवान वेद का काफिला, परिवार ने PM मोदी से कही ये बड़ी बात

locationराजनंदगांवPublished: Mar 02, 2019 02:03:32 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

कश्मीर में तैनात और पुलवामा अटैक के एक दिन पहले ही उसी रास्ते से अपने काफिले के साथ निकले राजनांदगांव निवासी सशस्त्र सीमा बल के जवान के परिजनों ने भी कहा है कि अब बहुत हो गया, आतंक को पनाह देने वाले पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक पहल होनी चाहिए।

patrika

पुलवामा हमले के एक दिन पहले गुजरा था उसी जगह से राजनांदगांव के जवान वेद का काफिला, परिवार ने PM मोदी से कही ये बड़ी बात

अतुल श्रीवास्तव@ राजनांदगांव. कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद पूरे देश में माहौल गर्म है। पूरा देश शहादत का सम्मान करते हुए आतंक के खिलाफ करारा जवाब देने की बात कह रहा है। सरकार ने भी सेना को खुली छूट दे दी है। सेना ने आतंकी ठिकानों में एयर स्ट्राइक कर अपना रूख साफ कर दिया है। इधर कश्मीर में तैनात और पुलवामा अटैक के एक दिन पहले ही उसी रास्ते से अपने काफिले के साथ निकले राजनांदगांव निवासी सशस्त्र सीमा बल (SSB) के जवान के परिजनों ने भी कहा है कि अब बहुत हो गया, आतंक को पनाह देने वाले पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक पहल होनी चाहिए।
हमले के पहले गुजरे थे उस रास्ते से
राजनांदगांव से लगे हुए बजरंगपुर नवागांव का युवक ेवेदराम साहू इस वक्त कश्मीर में सशस्त्र सीमा बल की टुकड़ी के साथ तैनात है। वेदराम, कुछ दिन पूर्व ही अपनी छुट्टी पूरी कर कश्मीर लौटे हैं। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जिस दिन (१४ फरवरी) आतंकी हमला हुआ, इसके ठीक एक दिन पहले वेदराम भी अपने साथियों के साथ इसी रास्ते से गुजरे थे। आतंकी हमले के बाद से पूरे देश में जवानों की शहादत को लेकर मातम है तो आतंक को लेकर गुस्सा भी है, लेकिन कश्मीर में हालात पहले से ज्यादा विकट हो गए हैं और यहां तैनात जवानों के परिजनों की रातें आंखों में ही कट रही हैं।
मां ने कहा- बेटे पर गर्व है
सीमा पर बढ़ते तनाव और वहां तैनात परिवार के सबसे छोटे बेटे को लेकर पूरा परिवार चिंतित है। भाई भारत बताता है कि मां अक्सर टीवी में इससे जुड़ी खबरें देखती है, पर घर में मां से इस संबंध में ज्यादा जिक्र कोई नहीं करता। भारत ने कहा कि पिता को गए साल भर भी नहीं हुए, ऐसे में वे वेद को लेकर कोई खबर देकर मां को परेशान नहीं करते। घर की देहरी पर बैठी वेद की मां से पत्रिका ने बात की। वेद की मां ने कहा कि उसका बेटा देश की रक्षा के लिए तैनात है। इस बात पर उन्हें गर्व है। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों को कड़ा जवाब देना चाहिए।
नहीं हुई है वेद की शादी
वेदराम अपने चार भाईयों में सबसे छोटा है। उसके दो बड़े भाई ओमप्रकाश और डोमन कांट्रेक्टर का काम करते हैं। तीसरे नंबर का भाई भारत डीजे चलाने का काम करता है। तीनों भाईयों की शादी हो गई है। वेद की शादी नहीं हुई है। घर में मां उर्मिला साहू हैं। पिता रमेश साहू का करीब साल भर पहले देहांत हुआ है।
घबरा गए थे परिजन
पुलवामा में अटैक की सूचना टेलीविजन में देखने के बाद वेदराम के परिजन घबरा गए थे। चूंकि तकरीबन इसी वक्त वेदराम कश्मीर पहुंचे थे, ऐेसे में परिजनों को कुछ सूझ नहीं रहा था। वेदराम के बड़े भाई ओमप्रकाश, डोमन व भारत ने पत्रिका से बात करते हुए बताया कि समाचार देखने के बाद वेदराम को फोन लगाया गया। नहीं लगा। बार बार कोशिश की गई। फिर उसके मोबाइल में संदेश छोड़ा गया। दूसरे दिन मैसेज मिलने के बाद वेदराम ने फोन किया और पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके बाद घर में लोगों ने राहत की सांस ली। भारत बताते हैं कि वहां हालत बेहद खराब हैं। परिजन कोशिश करते हैं कि वेदराम से नियमित बात हो जाए।
बताया क्या हुआ था उस दिन
कश्मीर में तैनात वेदराम से उसके भाई भारत ने ‘पत्रिकाÓ की बात कराई। पत्रिका से बात करते हुए सशस्त्र सीमा बल जवान वेदराम ने कहा कि उनका काफिला एक दिन पहले वहां से गुजरा था। दूसरे दिन हमला हो गया। हमारे काफी सारे साथी बिछड़ गए। साथियों के जाने का गम है लेकिन फोर्स के हौसले बुलंद हैं। दुश्मनों को करारा जवाब देने हर जवान तैयार है। वेदराम ने बताया कि पिछले १५ दिनों से बिजली नहीं है। जरूरत पर जनरेटर से काम चल रहा है। सशस्त्र सीमा बल में 2011 में भर्ती हुआ वेदराम शुरू में अरूणाचल प्रदेश में तैनात रहा है और पिछले ५ साल से वह कश्मीर में पदस्थ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो