असमय बारिश से रबी फसल हुई पूर्णत: चौपट, किसानों ने एसडीएम को बताई अपनी पीड़ा

एसडीएम को ज्ञापन सौंप क्षतिपूर्ति और बीमा दिलाने की रखी मांग

By: Nakul Sinha

Published: 18 Feb 2020, 11:41 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. ब्लाक के ग्राम पंचायत मंडला के किसानों द्वारा बेमौसम बारिश के चलते खराब हो रहे रबी फसलों चना, गेहुं, अरहर की फसल का मुआवजा दिलाने कों लेकर किसानों ने शुक्रवार को एसडीएम निष्ठा पांडे तिवारी को ज्ञापन सौंप कर त्वरित कार्यवाही कर जांच उपरांत किसानों को क्षति पूर्ति राशि दिलाए जाने की मांग की। ग्राम मंडला के दर्जनभर से अधिक किसानों सेवराम, कामता प्रसाद, बीरसिंग, दयालदास, परदेश, लच्छीदास, गोवर्धन, गंगादास, रेवाराम, पंचराम, दुखूराम, सखाराम, कुभंलाल,सीयाराम, राजेश कुमार, लेखराम, मुन्नाराम, खेमू, बासदेव ने सुनील कांत पांडे व मनराखन देवांगन की अगुवाई में एसडीएम तिवारी को दिए ज्ञापन में बताया कि असमय बारिश के कारण खेतों में लगाए गए रबी फसल पूरी तरह से खराब हो गई है। जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

किसानों को उठाना पड़ रहा नुकसान
किसानों के खेतों में लगे चना गेहं, अरहर, मूंग, मसूर एवं अन्य फसलों के साथ खेतों में ली जाने वाली स्थानीय सब्जी को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है। फसल पूर्ण रूप से खराब होने के चलते किसानों को आर्थिक क्षति और नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिससे क्षेत्र के किसान चिंतित और भयभीत हो गए है। किसानों ने त्वरित कार्रवाई में जांच कर क्षतिपूर्ति प्रदान किए जाने की मांग की।

बेमौसम बारिश से चने की फसल खराब
असमय बारिश होने से पौधों से फूल पूरी तरह से झड़ गए है जिसके कारण पौधों में अब फल आने की संभावना पूरी तरह खत्म हो चुकी है। बेमौसम बारिश के चलते ऐसे में किसानों को बड़ी मार झेलनी पड़ रही है। किसानों ने बताया कि इलाके में हुई बेमौसम बारिश से चने के साथ दलहन व तिलहन सहित अन्य फसल खराब हो रही है। किसानों ने बताया कि बारिश एवं बदली के कारण फसलों में पीलापन सहित बीमारी लग गई है जिसके कारण उसमें फल भी नही लग रहा है।

नियमानुसार होगी कार्रवाई
समस्याओं को सुनकर एसडीएम निष्ठा पांडे तिवारी ने किसानों को कार्रवाई के लिए आश्वस्त करते कहा कि मौसम के कारण रबी फसलों को हुए नुकसान को लेकर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। फसलों के नुकसान के आधार पर किसानों को राहत देने नियमाुसार कार्रवाई की जाएगी।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned