शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री शिक्षा अलंकरण से पुरस्कृत हुई रूबी

शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री शिक्षा अलंकरण से पुरस्कृत हुई रूबी

Nakul Sinha | Publish: Sep, 08 2018 04:37:31 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

शिक्षकों का हुआ सम्मान

राजनांदगांव / कौड़ीकसा. शासकीय प्राथमिक शाला धोबेदंड विकासखंड मोहला की शिक्षिका रूबी वर्मा को मुख्यमंत्री शिक्षा अलंकरण पुरस्कार (शिक्षा दूत) से पुरस्कृत किया गया। शिक्षक दिवस 5 सितंबर को आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व सांसद व महापौर मधुसूदन यादव द्वारा वर्मा को शॉल, श्रीफल और 5 हजार नगद रूपये भेंट कर सम्मानित किया गया।

नवाचार के तहत पाठ्यक्रम आयोजित की
गौरतलब है शिक्षिका वर्मा स्वयं के खर्चे से अपने विद्यालय के बच्चों में सीखने-सीखाने की पद्धति को रुचिकर बनाने नवाचार के तहत पूरे पाठ्यक्रम को दीवारों में चित्र आदि के माध्यम से पेंटिग कराया है। इससे बस्तों के बोझ से बच्चों को छुटकारा मिला साथ ही बच्चे रूचि के साथ खेल-खेल में अध्ययन भी करते हैं। पत्रिका से चर्चा में शिक्षिका वर्मा ने बताया कि 70 हजार लगभग खर्च हो चुका है। इस कार्य में सहकर्मी किरण बाला लाटीया एवं माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षक अजिताभ वर्मा रूबी वर्मा के पति है का विशेष सहयोग रहा। आगे बताया कि सीलिंग और बाउंड्रीवाल में चित्र आदि पेंट कराना शेष है जिसके लिए प्रशासन से आर्थिक सहयोग की जरूरत महसूस व्यक्त की है। रूबी वर्मा की इस उपलब्धि पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी एफआर कौर, बीईओ देवांगन, बीआरसी वर्मा, संकुल समन्वयक देशलहरे, शिक्षा संघ के सदस्यों व ग्रामीणों ने बधाई दी है।

बजरंगपुर में मनाया शिक्षक दिवस
चिचोला. शासकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक एवं आंगनवाड़ी में संयुक्त रूप से डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती शिक्षक दिवस के रूप में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। डॉ.राधाकृष्णन की जीवनी पर प्रकाश डालते हुये जीवन प्रसंग के बारे मे बच्चों को विस्तार से बताया गया है। शिक्षक दिवस मनाने के संबंध में जानकारी भी दी गई। बच्चों द्वारा कविता, गीत की प्रस्तुति दी गई। शाला के बच्चों द्वारा सभी शिक्षकों को सम्मान स्वरूप पेन भेंट किया गया। इस अवसर पर सेवानिवृत्त शिक्षक शिवप्रसाद ठाकुर, हृदय राम यादव, हुमन सिंह पिस्दा, गजेंद्र चौधरी, हेमलाल सहारे, कांति साहू, शकुन चंद्रवंशी, सरस्वती चंद्रवंशी, अजय यादव, कमला साहू उपस्थित थे।

स्वयं सेवकों ने मनाया शिक्षक दिवस
डोंगरगांव. नगर के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.बीएन मेश्राम के निर्देशन में महाविद्यालय में 5 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना एवं राजनीति विज्ञान विभाग के तत्वावधान में शिक्षक दिवस मनाया गया। प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन को एक महान दार्शनिक, शिक्षाविद तथा विचारक बताया।

छात्रों ने किया शिक्षकों का सम्मान
खैरागढ़. वेसलियन स्कुूल अमलीपारा में 11वी एवं 12वी के छात्र-छात्राओं द्वारा अपने शिक्षकों का सम्मान कर शिक्षक दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एचडीएफसी बैंक प्रबंधक रेंजी अब्राहम, प्राचार्य एस.मसीह थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि का सम्मान छात्रा सभ्यता मसीह द्वारा बैच लगाकर एवं प्राचार्य एस. मसीह का सम्मान छात्र ऋषभ जैन ने बैच लगाकर किया।

शिक्षकों को श्रीफल भेंटकर किया सम्मान
उपरवाह. शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला उपरवाह में हाईस्कूल, मिडिल व प्राथमिक शाला के छात्रों के द्वारा संयुक्त रूप से शिक्षक दिवस के अवसर पर पांच सितंबर को शिक्षकों के सम्मान में एक कार्यक्रम आयोजित कर समस्त शिक्षकों को श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत की। शिक्षकों के लिए एक प्रतियोगिता भी आयोजित किया गया। शिक्षकों ने सभी छात्रों को शिक्षक एवं शिक्षा की महत्ता पर सारगर्भित उद्बोधन दिए।

होनहार छात्रो को किया गया पुरस्कृत
अंबागढ चौकी. ब्लाक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माहुद मचांदुर मे 6 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस को शिक्षक सम्मान समारोह के रूप मे मनाया गया । जिसमे सर्वपल्ली राधाकृष्णन ए संविधान निर्माता बाबा साहेब साहेब आंबेडकरए तथा देश की प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई फूले को प्रेरणा स्रोत के रूप मे याद किया गया और स्कूल मे ईनके कर्मो के बारे मे बताकर संबोधित करते हुए छात्रओं जानकारी दी गई। साथ ही प्रतिभावान छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया।

Ad Block is Banned