डेली ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर, जल्द शुरू हो सकती है रेलवे मासिक पास की सुविधा...

अली ने रेलवे बोर्ड से इस संबंध में आदेश आने का हवाला देते हुए जल्द ही कोई फैसला यात्रियों के हित में लेने का आश्वासन दिया।

By: Dakshi Sahu

Published: 21 Aug 2021, 01:26 PM IST

राजनांदगांव. दैनिक यात्रियों के लिये मासिक पास की सुविधा फिर शुरू करने के संबंध में रेलवे जल्द ही कोई निर्णय ले सकती है। इस आशय के संकेत बिलासपुर रेल जोन (Bilaspur Railway Zone) के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक सैयद निषात अली ने नागपुर रेल डिवीजन सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य एवं रेल कम्यूटर वेलफेयर एसोसियेशन के अध्यक्ष जितेन्द्र काथरानी को दूरभाष पर एक बातचीत में दिए हैं। काथरानी ने उनसे दैनिक यात्रियों की समस्या पर चर्चा करते हुए मासिक पास सुविधा बहाल करने का अनुरोध किया। अली ने रेलवे बोर्ड से इस संबंध में आदेश आने का हवाला देते हुए जल्द ही कोई फैसला यात्रियों के हित में लेने का आश्वासन दिया।

बहरहाल, बिलासपुर रेल जोन के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक सैयद निशात अली द्वारा इस दिशा में अतिशीघ्र पहल का आश्वासन देना राहत की खबर है। विदित है कि एक्सप्रेस ट्रेनों में भी सामान्य श्रेणी (सेकंड क्लास) में यात्रा करने के लिये आरक्षण की बाध्यता है। जबकि दैनिक यात्रियों को मासिक पास की सुविधा के साथ एक्सप्रेस ट्रेनों में सामान्य श्रेणी में यात्रा की अनुमति होती थी। जिले के दैनिक यात्री, जो रायपुर डिवीजन के स्टेशनों दुर्ग, भिलाई पावर हॉऊस एवं रायपुर 70 तक प्रतिदिन लोकल एवं पैसेंजर ट्रेनों के माध्यम से अपने विभिन्न प्रयोजनों को लेकर आना-जाना करते रहे हैं। इनमें बहुतायत संख्या नौकरीपेशा यात्रियों की होती है, जो कि भिलाई इस्पात संयंत्र के अलावा राजधानी रायपुर में मंत्रालय और उल्लेखित स्टेशनों में विभिन्न संस्थानों से संबद्ध हैं।

ये मांग की गई
नागपुर रेल डिवीजन सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य जितेन्द्र काथरानी ने रेल मंत्रालय से दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए अरसे से बंद सुबह चलने वाली गोंदया-रायपुर मेमु, डोंगरगढ- रायपुर-बिलासपुर मेमु, मध्यान्ह चलने वाली रायपुर-इतवारी पैसेंजर तथा संध्या चलने वाली बिलासपुर-रायपुर-डोगरगढ़ मेमु लोकल सेवाओं को भी शुरू करने का अनुरोध किया है।

दैनिक यात्रियों के लिये प्रतिदिन काउंटर से टिकट लेना ज्यादा पेचीदा होता जा रहा है। नागपुर रेल डिवीजन सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य एवं रेल कम्यूटर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र काथरानी ने विगत दिवस ही इस समस्या के संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय के अलावा रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, रेलवे बोर्ड, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर रेजलोन एवं नागपुर रेल मंडल प्रशासन को अवगत कराया था। रेल विभाग ने अपने प्रत्युत्तर में इस समस्या को संज्ञान में लेने की जानकारी दी थी।

बंद था लोकल ट्रेनों का संचालन
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान 25 मार्च 2020 से अन्य रेल सेवाओं के साथ ही रद्द लोकल ट्रेनों का परिचालन बंद था। बाद में विशेष रेल सवाओं के रूप में 12 फरवरी, 2021 से चरणबद्ध दिनों में शुरू किया गया। डोंगरगढ- रायपुर-बिलासपुर लोकल, गोंदिया-झारसुगुड़ा डेमु एवं दुर्ग-इतवारी मेमु का परिचालन भी शामिल हैं। यात्रियों को इन लोकल सेवाओं में न्यूनतम किराया 30 रूपए देना पड़ रहा है। सीमित लोकल सेवाओं में अब यात्रियों की संख्या भी बढऩे लगी है। इसकी वजह से काउंटर में भी भीड़ देखी जा सकती है।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned