scriptरेलवे स्टेशनों में तीसरी आंख से रखी जा रही है नजर … | Railway stations are being kept with the third eye ... | Patrika News

रेलवे स्टेशनों में तीसरी आंख से रखी जा रही है नजर …

locationराजनंदगांवPublished: May 15, 2019 09:44:30 pm

Submitted by:

Nitin Dongre

संदेह होने पर होगी तत्काल कार्रवाई

system

रेलवे स्टेशनों में तीसरी आंख से रखी जा रही है नजर …

राजनांदगांव. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अपने मंडल के रेलवे स्टेशनों में तीसरी आंख यानि सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा की चप्पे-चप्पे पर निगरीनी रखी जा रही है। रेलवे द्वारा मंडल के स्टेशनों में सुरक्षा के लिए 411 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं।
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों मंडलों के स्टेशनों में प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्री एक स्थान से दूसरे स्थानों के लिए यात्रा करते हैं। प्रतिदिन यात्री रेल द्वारा सफर करने के लिए स्टेशनों में पहुंचते हैं और उनके सामान एवं बच्चों सहित सभी यात्रियों की सुरक्षा की व्यवस्था को बनाए रखने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी रेल सुरक्षा बल एवं जीआरपी के जवानो के ऊपर रहती है। इसके साथ ही स्टेशनों में लगे हुए सीसीटीवी कैमरा द्वारा भी एक-एक गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनो मंडलों के रेल सुरक्षा बल के द्वारा यात्रियों की शत-प्रतिशत सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए 16 महत्वपूर्ण स्टेशनों में 411 सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं, जिनकी मदद से स्टेशनों के प्लेटफार्मों एवं पूरे स्टेशन परिसरों पर नजर रखी जा रही है। सीसीटीवी कैमरे की मानीटरिंग में किसी भी प्रकार के संदेहास्पद व्यक्ति या घटना के सामने आते ही तुरंत उस पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की जाती है।
राजनांदगांव व डोंगरगढ़ में 15-15 कैमरा

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा सुरक्षा के लिए जोन के विभिन्न 16 स्टेशनों में 411 सीसीटीवी कैमरा लगाये गए हैं जिसमें बिलासपुर मंडल के रायगढ़ में 9 जगहों पर चांपा में 8, बिलासपुर में 85, शहडोल स्टेशन में 8 एवं कोरबा स्टेशन में 8 इस प्रकार कुल 118 सीसीटीवी कैमरा लगाये गए हैं। रायपुर मंडल के रायपुर स्टेशन में 75 कैमरे एवं दुर्ग स्टेशन में 23 कैमरे लगाये गए हैं। इस प्रकार कुल 98 सीसीटीवी कैमरा लगे हैं। वहीं नागपुर मंडल के इतवारी में 19, कामठी में 13, तुमसर में 13 , गोंदिया में 8, बालाघाट में 12, डोंगरगढ़ में 15, राजनांदगांव में 15, भंडारा में 13 एवं छिंदवाडा में 8 है इस प्रकार नागपुर मंडल के 9 महत्वपूर्ण स्टेशनों में कुल 195 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। मंडल के 16 स्टेशनों में कुल 411 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो