script

अचानक हुई तेज आंधी व बारिश के साथ बरसे बर्फ के ओले

locationराजनंदगांवPublished: Mar 23, 2019 09:50:32 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

फसलों को हुआ नुकसान, उपरवाह व घुमका के किसानों ने रखी मुआवजे की मांग

अशुद्ध जल से दूषित होती घग्घर नदी

अशुद्ध जल से दूषित होती घग्घर नदी

राजनांदगांव / उपरवाह. रंगपर्व होली के एक दिन पूर्व होलिका दहन के दिन उपरवाह, घुमका, पाड़ादाह क्षेत्र में तेज आंधी के बाद हुई बारिश और बर्फ वर्षा (ओले) के कारण किसानों की खड़ी फसल पूरी तरह चौपट हो गई है। इसके अलावा खलिहानों में रखे सुख चुके फसलों को भी अचानक हुई आफत की बारिश ने अपनी चपेट में ले लिया। क्षेत्र के सलौनी, घुमका, हरडुवा, कलेवा, टेमरी, उपरवाह, भैसातरा, दल्ली क्षेत्र के सैकड़ों किसानों की चना, गेहूं, मसूर, अरहर, सरसों, तिवड़ा एवं सब्जीवर्गीय फसलों को भारी नुकसान हुआ है। केला, पपीता, प्याज आदि को ज्यादा क्षति पहुंचा है। इसकी तत्काल सूचना देने एवं मुआवजे की मांग को लेकर किसानों की एक दल गुरुवार को क्षेत्रीय विधायक भुनेश्वर बघेल के निवास पर गए थे। इस बाबत विधायक ने मौके पर जिलाधीश को अवगत कराया। दलहनी फसलों, सब्जीवर्गीय फसलों के साथ-साथ आम की फसलों में लगी बौर एवं छोटे-छोटे फल भी ओले की मार नहीं संभाल सके।
अचानक हुई बारिश से फसलों को नुकसान
बेमौसम बारिश और तेज हवाओं के चलते रंग त्योहार के एक दिन पूर्व त्योहार का रंग फीका कर दिया। क्षेत्र में बारिश के साथ साथ ओले भी गिरे। क्षेत्र के किसानों की दलहनी फसल जैसे चना, तिवड़ा, मसूर एवं सरसों गेहूं की फसल को प्रभावित करेगा। पिछले सप्ताह हुई बारिश के कारण खेतों में सूखकर कटने को तैयार फसल खेतों में ही दाने गिरने लगी थी।
फसलों की क्षति देखने पहुंचे अधिकारीगण
किसानों के दल में मुख्यरूप से सलौनी के मोहन साहू, रतन लाल, सुखित राम, खेमलाल, उमेन्द साहू, चेतन पटेल, गोपाल स्वामी, यशवंत, केशव यादव, टेमरी के रतिराम, लीलाधर, हरिराम, भीषम, समय पटेल आदि के अलावा दर्जनों किसान ने उचित मुआवजे की मांग की है। क्षेत्र में लगी सैकड़ों एकड़ में लगी दलहन की फसल बेमौसम बारिश की भेंट चढ़ गई। इसी को देखने प्रशासन की ओर से शुक्रवार को ग्राम सलौनी में बीमा कंपनी के अधिकारी क्षति का आंकलन करने किसानों के साथ खेतों तक गए। इसके अलावा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी भी पहुंचे और उचित मुआवजे दिए जाने की बात कही। कृषि विस्तार अधिकारी ने भी माना कि फसल बुरी तरह चौपट हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो