नकली खाद-बीज की शिकायत सही निकली: एक ट्रक हाईब्रिड बीज जब्त

नकली खाद-बीज की शिकायत सही निकली: एक ट्रक हाईब्रिड बीज जब्त
#Agriculture, Farmers, Fertilizer, Seeds, Agriculture Department, Seized a truck hybrid seed

Satyanarayan Shukla | Publish: Jun, 24 2017 11:44:00 PM (IST) Rajnandgaon, chhattisgarh, india

कृषि विभाग की टीम ने शनिवार को राजनांदगांव के पनेगा के पास स्थित एक फर्म से 13 क्विंटल हाईब्रिड धान बीज बरामद किया। इसे बिना प्रिंसिपल परमिशन के बेचा जा रहा था।

राजनांदगांव. किसानी के इस सीजन में किसानों को ठगने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। नकली खाद-बीज की शिकायतें सामने आने के बाद कृषि विभाग की टीम ने शनिवार को राजनांदगांव के पनेगा के पास स्थित एक फर्म से 13 क्विंटल हाईब्रिड धान बीज बरामद किया। इसे बिना प्रिंसिपल परमिशन के बेचा जा रहा था।

जैविक बताकर किसानों को बेच रहे

वहीं बिना कोई कागजात के छुईखदान के भोरमपुर में ट्रक क्रमांक सीजी 10, सी 5675 खाद को कब्जे में लिया। इस ट्रक में मोर्य 69.20 किलो (75 बैग) मिनजाइम जी-30 किलो (18 बैग), जोसबी-5500 एमएल एक बॉटल, सुपरपे एक लीटर का 110 लीटर शीशी बरामद भरा हुई थी। इसे जैविक बताकर किसानों को बेच रहे थे।

छुईखदान के नाम पर चालान
कृषि विभाग की टीम ने दबिश देकर वाहन चालक से पूछताछ की गई तो छुईखदान के नाम पर चालान पाया गया। वाहन चालक के पास बरामद सामग्री के संबंध में कोई दस्तावेज नहीं थे। इन सामानों को छुईखदान कृषि विभाग को सौंपा गया है।

13 क्विंटल हाईब्रिड धान बीज बरामद

उर्वरक निरीक्षक संध्या कोचरे ने बताया कि पनेका में प्रिंस एसोसिएट एंड इंटरप्राइजेस के पास से 13 क्विंटल हाईब्रिड धान बीज बरामद किया गया है। इसे बेचने के लिए उक्त फर्म की ओर से विभाग में प्रिंसिपल सर्टिफिकेट जमा नहीं किया गया है। इस कारण जब्ती बनाई गई। कार्रवाई की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned