scriptकचरा मुक्त शहरों की रैकिंग में राजनांदगांव को मिला थ्री स्टार … | Rajnandgaon gets three stars in the ranking of garbage free cities | Patrika News

कचरा मुक्त शहरों की रैकिंग में राजनांदगांव को मिला थ्री स्टार …

locationराजनंदगांवPublished: May 27, 2020 07:17:33 am

Submitted by:

Nitin Dongre

स्वच्छता सर्वेक्षण की हुई सूची जारी

Rajnandgaon gets three stars in the ranking of garbage free cities ...

कचरा मुक्त शहरों की रैकिंग में राजनांदगांव को मिला थ्री स्टार …

राजनांदगांव. केन्द्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा पूरे देश भर के शहरों की स्वच्छता का आकलन करने के लिये स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया था। जिसके आधार पर सभी शहरों को अलग अलग केटेगरी में बाटा गया और केटेगरी के आधार पर राजनांदगांव शहर को कचरा मुक्त शहरों की रैकिंग में थ्री स्टार रैकिंग प्राप्त हुआ एवं ओडीएफ प्लस-प्लस होने का गौरव हासिल हुआ है।
थ्री स्टार रैकिंग प्राप्त होने एवं ओडीएफ प्लस-प्लस होने पर महापौर हेमा सुदेश देशमुख एवं नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने सभी सफाई मित्रों, स्वच्छता दीदीयों, नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित शहर के नागरिकों, सामाजिक संस्थाओं, पत्रकार बंधुओं को बधाई देते हुये सहयोग करने पर आभार व्यक्त किया है।
सबसे बड़ा श्रेय सफाई मित्रों को

महापौर देशमुख ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत सरकार द्वारा नियुक्त एजेंसी के माध्यम से शहर में ओडीएफ एवं स्वच्छता सर्वेक्षण कराया गया। सर्वेक्षण में राजनांदगांव को ओडीएफ प्लस-प्लस के साथ-साथ स्वच्छता सर्वेक्षण में कचरा मुक्त शहरों की जारी सूची में थ्री स्टार रैकिंग प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि इसका सबसे बड़ा श्रेय हमारे स्वच्छता दीदीयों व सफाई मित्रों को जाता है। जिन्होंने दिन रात मेहनत कर शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया है।
मेहनत का फल मिला

आयुक्त कौशिक ने भी ओडीएफ प्लस-प्लस होने और कचरा मुक्त शहरों की सूची में थ्री स्टार रैकिंग प्राप्त होने पर निगम के स्वास्थ्य अमला का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि हमारे सफाई मित्र और स्वच्छता दीदीयों की मेहनत का फल हमें प्राप्त हुआ। डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, एसएलआरएम सेंटरों में कचरा का पृथकीकरण कार्य जिस कुशलता से किया गया, इसी का परिणाम है कि हम स्वच्छता में उच्च स्थान को प्राप्त कर रहे है। नगर निगम के प्रशासनिक अमला के अलावा शहर की जनता ने भी स्वच्छता सर्वेक्षण के समय अच्छा सहयोग प्रदान किया और सबके सहयोग से ही अच्छा परिणाम प्राप्त हुआ। जिसके कारण शहर की एक अपनी अलग पहचान बनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो