राजनांदगांव के स्वच्छता ग्रेडिंग में सुधार की संभावना

Govind Sahu

Publish: May, 18 2018 12:57:34 PM (IST)

Rajnandgaon, Chhattisgarh, India
राजनांदगांव के स्वच्छता ग्रेडिंग में सुधार की संभावना

टॉप 100 में आने की उम्मीद, जल्द आएगा परिणाम

राजनांदगांव. स्वच्छता ग्रेडिंग में शहर को अच्छा स्थान मिल सकता है। स्वच्छता को लेकर निगम द्वारा कराए गए बेहतर काम के आधार पर निगम प्रशासन द्वारा शहर को टॉप 100 में स्थान बनाने की उम्मीद है। फिलहाल भारत सरकार ने बड़े शहरों के ग्रेडिंग की घोषणा कर दी है। एक दो दिन में परिणाम सामने आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।


गौरतलब है कि स्वच्छता ग्रेडिंग को लेकर क्वालिटी काऊंसिल ऑफ इंडिया की टीम (क्यूसीआई) ने देश के 500 शहरों का सर्वे किया था। टीम ने राजनांदगांव में भी स्वच्छता को लेकर फरवरी माह में शहर के विभिन्न वार्डो का सर्वे किया था। सर्वेक्षण में शहर को बेहतर अंक मिलने के साथ अच्छा ग्रेडिंग मिलने की उम्मीद है।

हर क्षेत्र में किया था सर्वे
दिल्ली से आई टीम द्वारा स्वच्छता को लेकर शहरी में निजी व सार्वजनिक शौचालयों, साफ-सफाई, नाला- नालियों की स्थिति, बाजार क्षेत्र की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्था देखी थी। इस दौरान टीम ने आम लोगों से भी सफाई के मामले में फीड बैक लिया था। वहीं सर्वे के दौरान मौके का फोटोग्राफ लेकर तत्काल दिल्ली भेजा गया था।


पिछले बार 234 रेंकिग का हुआ था सुधार
स्वच्छता ग्रेंडिंग में पिछलेे बार राजनांदगांव शहर ने लंबी छलांग लगाई थी। 2014 के सर्वे में शहर 399 वें स्थान पर थी, लेकिन 2017 के सर्वे में जबदस्त सुधार करते हुए देशभर के 500 शहरों में से 164 वें स्थान पर जगह बनाई थी। यानि तीन साल में स्वच्छता रेंकिंग में 234 ग्रेडिंग का इजाफा हुआ था।

किया था सम्मानित
इस कामयाबी व सुधार पर केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने महापौर मधुसूदन यादव व निगम आयुक्त अश्वनी देवांगन को प्रशस्ति पत्र व स्वच्छता मोमेंटो देकर सम्मानित किया था।
महापौर मधुसूदन यादव ने बताया कि निगम द्वारा कराए गए बेहतर कार्य को देखते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को अच्छा ग्रेडिंग मिल सकता है। उम्मीद है कि इस बार हमारा शहर टॉप 100 में जगह बना लेगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned