Rajnandgaon Loksabha Seat: बढ़ गए एक लाख वोटर, पांच विस में महिला, तीन में पुरूष वोटर ज्यादा

राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में 17 लाख 10 हजार 676 वोटर चुनेंगे अपना सांसद, विधानसभा चुनाव के मुकाबले 22 हजार नए मतदाता जुड़े

By: Atul Shrivastava

Published: 23 Feb 2019, 06:07 AM IST

राजनांदगांव। लोकसभा चुनाव के लिए दिसम्बर से शुरू हुए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद मतदाताओं की संख्या जारी कर दी गई है। संसदीय क्षेत्र के दो जिलों राजनांदगांव और कवर्धा के आठ विधानसभा क्षेत्रों के 17 लाख 10 हजार 676 मतदाता इस साल अप्रैल-मई में १६ वीं लोकसभा के लिए होने वाले आम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बीते साल विधानसभा चुनाव होने के बाद लोकसभा चुनाव के लिए आयोग ने मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण का काम शुरू किया था। जनवरी में इस काम के पूरा हो जाने के बाद अब आज लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची जारी कर दी गई है। पंद्रहवी लोकसभा के लिए 2014 में हुए आम चुनाव में राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 15 लाख 87 हजार 780 थी। इस बार आम चुनाव में बीते लोकसभा चुनाव के मुकाबले संसदीय क्षेत्र में 1 लाख 22 हजार 896 मतदाता बढ़े हैं।

ये करेंगे पहली बार वोट
वर्ष 2019 में होने वाले आम चुनाव के लिए 1 जनवरी 2019 में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोडऩे का काम किया गया है। यानि इसी साल 18 साल की आयु पूरी करने वाले मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। हालांकि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले नई तैयार हुई मतदाता सूची में 21 हजार 997 नए मतदाता हैं। ऐसे में तकरीबन इतने ही मतदाता पहली बार वोट करेंगे। विधानसभा चुनाव में संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 16 लाख 88 हजार 679 थी।

इस दिन तक जुड़ेंगे नाम
निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मतदाता सूची जारी हो जाने के बाद भी मतदाता सूची में नए नाम जोडऩे का काम निरंतर जारी रहेगा। नए मतदाता के नाम जोडऩे का काम चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाने और नामांकन दाखिल के दिन तक जारी रहेेगा।

पुरूष वोटर ज्यादा
राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में महिलाओं के मुकाबले पुरूष वोटरों की संख्या ज्यादा है। यहां महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 54 हजार 934 है वहीं पुरूष मतदाता यहां 8 लाख 55 हजार 739 हैं। हालांकि पांच विधानसभा क्षेत्रों राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहला-मानपुर और कवर्धा में महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों से ज्यादा है।

Show More
Atul Shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned