Illegal mining: शासन कुछ भी कर ले, नहीं थम रहा अवैध खनन और परिवहन

Illegal mining: शासन कुछ भी कर ले, नहीं थम रहा अवैध खनन और परिवहन
Mines department, Illegal mining, Illegal transportation, Sand, Smuggling of minerals

Satyanarayan Shukla | Publish: Jun, 24 2017 11:34:00 PM (IST) Rajnandgaon, chhattisgarh, india

जिले भर में खनिज संपदाओं की लूट मची हुई है। तस्कर बिना रायल्टी पर्ची के रेत, गिट्टी, मुरुम, चूना पत्थर सहित अन्य खनिज समाग्रियों की खुलेआम चोरी कर रहे हैं।

राजनांदगांव. जिले भर में खनिज संपदाओं की लूट मची हुई है। तस्कर बिना रायल्टी पर्ची के रेत, गिट्टी, मुरुम, चूना पत्थर सहित अन्य खनिज समाग्रियों की खुलेआम चोरी कर रहे हैं। खनिज विभाग की टीम द्वारा शुक्रवार को खैरागढ़, छुरिया व डोंगरगढ़ क्षेत्र में दबिश देकर अवैध रुप से रेत गिट्टी व अन्य समाग्रियों का परिवहन करते 8 वाहनों को पकड़ कर खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

खनिज समाग्रियों की तस्करी
गौरतलब है कि जिले में रेत, गिट्टी चूना पत्थर सहित अन्य खनिज समाग्रियों की तस्करी का मामला सामने आता है। विभाग की टीम द्वारा शिकायत मिलने पर ही क्षेत्रों में दबिश देकर कार्रवाई की जाती है। विभाग सड़कों पर वाहनों की जांच करने में तत्परता दिखाता है, लेकिन खदानों में झांकने गंभीरता नहीं दिखाता।

खैरागढ़ क्षेत्र में तीन वाहन कब्जे में

टीम द्वारा खैरागढ़ क्षेत्र में छापामार कार्रवाई की गई इस दौरान वाहन क्रमांक सीजी 07 एजेड 7852 में पत्थर, सीजी08 एल 3573 में रेत, और पीएसएल की कंपनी के हाइवा में रेत, डोंगरगढ़ क्षेत्र में वाहन क्रमांक सीजी 08 एल 1017 में रेत, वाहन क्रमांक सीजी 08 एल 3006 में गिट्टी और राजनांदगांव क्षेत्र में वाहन क्रमांक सीजी 08 एएल 7201  में चूना पत्थर, सीजी 08 एबी 6714  में गिट्टी भरा हुआ था।

वाहनों को संबंधित क्षेत्र के थाना में रखवाया गया

इस दौरान वाहन चालकों के पास रेत, गिट्टी व बोल्डर का रायल्टी पर्ची नहीं था। वहीं टीम ने छुरिया क्षेत्र में रेत का अवैध रुप से परिवहन करते एक वाहन को कब्जे में लिया है। सभी वाहनों में बिना रायल्टी पर्ची के अवैध रुप से परिवहन किया जा रहा था। कब्जे में लिए गए वाहनों को संबंधित क्षेत्र के थाना में रखवाया गया है।

वाहन मालिकों के विरुद्ध कार्रवाई करेंगे
जिला खनिज अधिकारी एमचन्द्र सेकरण ने बताया कि अलग-अलग क्षेत्रों में दबिश देकर रेत, गिट्टी व बोल्डर का अवैध रुप से परिवहन करते 8 वाहनों को पकड़ा गया है। वाहन मालिकों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned