scriptमुद्दे को छोड़ बाहरी मामले पर हंगामा देख सीएम के प्रतिनिधि को मजबूरन देनी पड़ी ये नसीहत | Rajnandgaon nagar nigam | Patrika News
राजनंदगांव

मुद्दे को छोड़ बाहरी मामले पर हंगामा देख सीएम के प्रतिनिधि को मजबूरन देनी पड़ी ये नसीहत

बैठक में शहर विकास सहित अन्य 9 प्रस्ताव को चर्चा के लिए लाया गया था।

राजनंदगांवJan 13, 2018 / 11:36 am

Dakshi Sahu

patrika
राजनांदगांव. नगर निगम में शुक्रवार को सामान्य सभा की बैठक में शुरूआत से ही हंगामा होता रहा। कांग्रेस और भाजपा पार्षदों ने प्रस्ताव पर छोड़ बाहरी मुद्दों पर बहसबाजी शुरू कर दी। दोनों दलों के पार्षदों के बीच लंबे समय तक सदन में हुए जोरदार हंगामे के चलते मुद्दों पर देरी से चर्चा शुरु हुई। मुद्दे से हटकर विषय पर हंगामा को देख कर मौके पर मौजूद मुख्यमंत्री व विधायक डॉ. रमन सिंह के प्रतिनिधि लीलाराम भोजवानी को पार्षदों को सदन में मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा करने की नसीहत देनी पड़ी।
निगम के बलरामदास टाऊन हाल में सुबह 1१ बजे सामान्य सभा की बैठक शुरु हुई। बैठक में शहर विकास सहित अन्य 9 प्रस्ताव को चर्चा के लिए लाया गया था। बैठक के शुरुआत में कांग्रेस पार्षद कुलबीर छाबड़ा ने स्वीमिंग पुल के निर्माण को लेकर अनापत्ति के संबंध में जानकारी चाही।
इस दौरान महापौर पर उचित जानकारी नहीं देने का आरोप लगाते हुए कांग्रेसी पार्षदों ने इस मामले में गुमराह करने की बात कह हंगामा शुरू कर दिया। सामान्य सभा की कार्रवाई लंबे समय तक पार्षदों के हंगामें के कारण बाधित रही।
प्यारेलाल स्कूल परिसर पर तैयार हो रही दुकानों का आबंटन मामले में कांग्रेस पार्षदों ने कुछ दुकानें प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकारों के लिए देने की मांग की। इस मांग को महापौर ने खारिज कर दिया। इस विषय को सत्तापक्ष ने बहुमत के आधार पर पारित का प्रस्ताव किया। दूसरे प्रस्ताव नगर निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत मटन मछली विक्रय के लिए उपविधियां तैयार करने स्वीकृति का मामला भी पास हो गया।
वहीं निगम के राजस्व वसूली को निजी एजेंसी से कराने के संबंध में स्वीकृति मामले पर जमकर बहस हुई और जमकर विरोध के बाद सत्तापक्ष को यह प्रस्ताव वापस लेना पड़ा। इसके अलावा अंतिम विषय कमल टाकिज चौक का नाम अशोक स्तंभ चौक करने का प्रस्ताव सर्व सम्मति से पारित हुआ।
सामान्य सभा की बैठक में 9 विषयों को चर्चा उपरांत स्वीकृति के लिए रखा गया था जिसमें लोक सेवा केन्द्र से प्राप्त सामाजिक सुरक्षा पेंशन के आवेदन की स्वीकृति सर्व सम्मति से पारित हुआ। दूसरा विषय स्वीमिंग पुल का रख-रखाव व संचालन की जिम्मेदारी पर चर्चा हुई। इस मामले में विपक्षी दल कांग्रेस के पार्षदों ने विरोध जताया। यह विषय बहुमत के आधार पर सत्तापक्ष ने पास कर लिया।
तीसरा विषय पावर हाऊस रोड चौक का नामकरण सद्गुरु कबीर चौक किए जाने का सभी दलों ने सर्वसम्मति से पारित किया। हाट बाजार के प्रथम तल पर निर्माणाधीन व्यवसायिक परिसर के आबंटन के लिए तैयार गणना पत्रक का अनुमोदन मामले पर चर्चा को दौरान कांग्रेस पार्षदों ने विरोध जताया, लेकिन सत्तापक्ष ने बहुमत के आधार पर इसे भी पारित कर लिया।
स्वीमिंग पुल मामले में गुमराह करने का आरोप लगाकर कांग्रेस के पार्षदों ने सही जानकारी की मांग करते हुए सदन में आयुक्त की कुर्सी के सामने बैठकर विरोध जताया और इस मामले में स्पष्टीकरण देने की मांग करने लगे। इसके बाद भाजपा पार्षद मनी भास्कर गुप्ता ने कांग्रेस पार्षद कुलबीर छाबड़ा पर पानी की समस्या को लेकर वार्ड में कुछ दिन पहले दुव्र्यवहार का आरोप लगा दिया।
इस मामले में सदन में दोनों पक्ष में जमकर बहस हुई और लंब समय तक हंगामा होते रहा। इस बाहरी मुद्दे को सदन में चर्चा के बीच लाने का कांग्रेस पार्षदों ने विरोध जताया। हालांकि इस मामले में पार्षद कुलबीर ने अपना पक्ष रखा इसके बाद सत्तापक्ष भाजपा के पार्षद शांत हुए।

Home / Rajnandgaon / मुद्दे को छोड़ बाहरी मामले पर हंगामा देख सीएम के प्रतिनिधि को मजबूरन देनी पड़ी ये नसीहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो