scriptनिगम में सिस्टम पर हावी अफसरशाही, नियम विपरीत जाकर वाहन चालक का किया सहायक ग्रेड-3 में संविलियन | Rajnandgaon nigam, Vehicle driver made assistant grade-3 merger | Patrika News

निगम में सिस्टम पर हावी अफसरशाही, नियम विपरीत जाकर वाहन चालक का किया सहायक ग्रेड-3 में संविलियन

locationराजनंदगांवPublished: Mar 15, 2021 11:54:35 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

निगम के स्थापना विभाग द्वारा नियमों को ताक में रखकर किए इस कार्य की शिकायत आयुक्त से की गई है। उन्होंने जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

निगम में सिस्टम पर हावी अफसरशाही, नियम विपरीत जाकर वाहन चालक का किया सहायक ग्रेड-3 में संविलियन

निगम में सिस्टम पर हावी अफसरशाही, नियम विपरीत जाकर वाहन चालक का किया सहायक ग्रेड-3 में संविलियन

राजनांदगांव. नगर निगम में नियम विपरीत वाहन चालक के पद पर नियुक्त कर्मचारी का सहायक ग्रेड-3 पर संविलियन करने का मामला सामने आया है। जबकि संवलियन समकक्ष पद वाले कर्मचारियों का किया जाना था। निगम के स्थापना विभाग द्वारा नियमों को ताक में रखकर किए इस कार्य की शिकायत आयुक्त से की गई है। उन्होंने जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है। मिली जानकारी अनुसार नगर निगम में कुछ समय पहले कुछ कर्मचारियों का संविलियन किया गया है। इसमें वाहन चालक के पद पर नियुक्त कर्मचारी रवि वैष्णव का नियम विपरीत सहायक ग्रेड-3 में संविलियन करने का आदेश जारी किया गया है। जबकि निगम अधिनियम के तहत सहायक ग्रेड तीन पर संविलियन समकक्ष कर्मचारी का ही किया जाना था।
योग्यतानुसार चालक पद पर हुई थी भर्ती
मिली जानकारी अनुसार दो साल पहले निगम में खाली पदों पर कुछ नियुक्तियां हुई थीं। इसमें रवि वैष्णव का उनकी योग्यता अनुसार वाहन चालक के पद पर नियुक्ति की गई थी। जब योग्यता के अनुसार रवि वैष्णव वाहन चालक के पद पर है तो किस नियम के आधार पर उनका सहायक ग्रेड तीन पर संविलियन किया गया है। यह जांच का विषय है। इससे पहले भी निगम में नियमों को ताक में रखकर आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के पद पर नियुक्ति की गई थी। हो-हल्ला होने के बाद नियुक्ति को रद्द किया गया था। इस मामले में भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।
सीधे एमआईसी में भेजा गया प्रस्ताव
निगम से मिली जानकारी अनुसार वाहन चालक रवि वैष्णव के सहायक ग्रेड तीन में संविलियन का प्रस्ताव स्थापना प्रभारी द्वारा संविलियन समिति में भेजा ही नहीं गया है। प्रस्ताव को सीधे एमआईसी में भेजा गया था। मिली जानकारी अनुसार एमआईसी ने इस प्रस्ताव को शासन के पास अनुमति के लिए निर्देशित किया है। बावजूद स्थापना प्रभारी द्वारा एमआईसी के निर्देशों को धता बताते हुए सीधे संविलियन के लिए निगम में भी पास कर दिया है।
होगी मामले की जांच
बताया जा रहा है कि स्थापना प्रभारी द्वारा संविलियन आदेश जनवरी माह में जारी किया गया है, लेकिन विभागों को इसकी प्रतिलिपि 5 मार्च को लगभग डेढ़ माह बाद जारी की गई है। आयुक्त नगर पालिक निगम, राजनांदगांव आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि कुछ समय पहले ही मेरी पोस्टिंग यहां हुई है। इस मामले की जानकारी अभी नहीं है। मामले की जानकारी ली जाएगी। ऐसा कुछ मामला होगा, तो इसकी पूरी जांच की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो