scriptगिरफ्तार नक्सली कमांडर की निशानदेही पर पुलिस ने बरामद किया हथियारों का जखीरा, मिली CCM की हाथ से लिखी डायरी | Rajnandgaon police recovered Naxalite weapon in Forest | Patrika News

गिरफ्तार नक्सली कमांडर की निशानदेही पर पुलिस ने बरामद किया हथियारों का जखीरा, मिली CCM की हाथ से लिखी डायरी

locationराजनंदगांवPublished: Jul 13, 2020 12:38:34 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

छुरिया क्षेत्र के जोब और कटेगा के समीप जंगल में मुठभेड़ के बाद घायल अवस्था में मिले नक्सल कमांडर डेविड की निशानदेही पर पुलिस ने बड़ी संख्या में हथियार और अन्य सामग्री बरामद की है।

गिरफ्तार नक्सली कमांडर की निशानदेही पर पुलिस ने बरामद किया हथियारों का जखीरा, मिली CCM की हाथ से लिखी डायरी

गिरफ्तार नक्सली कमांडर की निशानदेही पर पुलिस ने बरामद किया हथियारों का जखीरा, मिली CCM की हाथ से लिखी डायरी

राजनांदगांव. छुरिया क्षेत्र के जोब और कटेगा के समीप जंगल में मुठभेड़ के बाद घायल अवस्था में मिले नक्सल कमांडर डेविड की निशानदेही पर पुलिस ने बड़ी संख्या में हथियार और अन्य सामग्री बरामद की है। इस बरामदगी में सीसीएम दीपक तेलतुम्बड़े की हस्तलिखित डायरी भी मिली है। इस डायरी के अध्ययन से माओवादियों के और भी कई राज खुल सकते हैं।
इस माह की एक तारीख को पुलिस को बड़ी सफलता मिली थी। एक नक्सली को पुलिस ने दूसरे दिन सुबह झोपड़ी से घायल अवस्था में पकड़ा था जिसका नाम डेविड बताया गया था। इसके बाद उससे बरामद डायरी में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। डेविड की डायरी की बदौलत नक्सलियों द्वारा जंगल में डंप किए गए हथियारों का जखीरा पकडऩे में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।
नक्सली कमांडर की डायरी से मिले सुराग
मिली जानकारी के अनुसार डेविड छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के दर्रेकसा एरिया में सक्रिय होकर काम कर रहा था। डेविड के पास से एक एके 47, पिस्टल, मैगजीन सहित कई अन्य सामान भी बरामद हुए थे। डेविड के पास से एक डायरी भी बरामद की गई है जिसमें कुछ महत्वपूर्ण सुराग पुलिस के हाथ लगे हैं। डेविड की निशानदेही पर पुलिस ने डंप सामानों का जखीरा बरामद किया है।
गिरफ्तार नक्सली कमांडर की निशानदेही पर पुलिस ने बरामद किया हथियारों का जखीरा, मिली CCM की हाथ से लिखी डायरी
एसपी जितेन्द्र शुक्ला के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान को उस समय एक और सफलता मिली चौकी जोब अन्तर्गत ग्राम कटेंगा एवं खोभा के बीच हुये पुलिस नक्सली मुठभेड़ में घायल डीव्हीसी एवं प्लाटून नम्बर- 01 के कमाण्डर डेविड उर्फ उमेश उर्फ अगनान उईके उम्र 34 वर्ष निवासी सावली थाना कोरची जिला गढ़चिरौली से पूछताछ की गई। डेविड उर्फ उमेश ने बताया कि ग्राम घोबेदल्ली- मांगीखोली- छुईपानी के बीच जंगल पहाड़ी में 4 अलग-अलग जंगल एम्युनेशन, डेटोनेटर, वायरलेस सेट (वाकीटॉकी) एवं नक्सली साहित्य को स्टील के डिब्बा में गड़ा कर रखे है कि सूचना पर थाना गातापार से उप निरीक्षक जितेन्द्र डहरिया के नेतृत्व में जिला बल, छसबल एवं बीडीएस की सयुक्त पार्टी ग्राम घोबेदल्ली – मांगीखोली- छुईपानी के बीच जंगल पहाड़ी को सर्च करने रवाना की गई।
डेविड द्वारा बताए स्थान को पुलिस पार्टी द्वारा सर्च करने पर चारों डम्प बरामद कर लिया गया किन्तु 2 डम्प खाली मिला जिसमें कुछ भी नहीं था। 1 डम्प में स्टील डिब्बा के अन्दर एके-47 के 35 कारतूस, 9 एमएम के 345 कारतूस, एसएलआर के 169 कारतूस, 303 रायफल के 162 कारतूस, 12 बोर के 15 कारतूस, 22 चाईना मॉडल पिस्टल के 114 नग कुल- 975 कारतूस 303 चार्जर क्लीप- 23 नग, तथा दूसरा डम्प में स्टील डिब्बा के अन्दर डेटोनेटर- 6 नग, मोटोरोला वाकीटाकी- 12 नग, वारकीटॉकी क्लीप- 14 नग, सीसीएम दीपक तेलतुम्बडे द्वारा हस्तलिखित डायरी व नक्सल साहित्य बरामद किया गया।
135 जिंदा कारतूस मिला
इसके साथ साथ घायल नक्सली डेविड उर्फ उमेश उईके द्वारा थाना बागनदी के ग्राम कन्हारटोल एवं शेरपार के बीच जंगल पहाड़ी में भी एक डम्प बताया जिसको सर्च करने निरीक्षक अब्दुल समीर थाना प्रभारी बोरतलाव एवं डीआरजी प्रभारी उप निरीक्षक अमृत साहू के नेतृत्व में जिला बल, डीआरजी राजनांदगांव एवं बीडीएस टीम राजनांदगांव की एक टीम रवाना किया गया। घायल नक्सली डेविड के बताये अनुसार उक्त जंगल पहाड़ी को सर्च करने पर एक स्टील डिब्बा के अन्दर 10 नग पॉलिथिन एवं 1 नग दूध पॉवडर का डिब्बा बरामद किया गया 135 कारतूस एवं उपरोक्त सफलता में जिला पुलिस बल, डीआरजी, छसबल एवं बीडीएस टीम तथा नक्सल सेल राजनांदगांव के अधिकारियों एवं जवानों का विशेष योगदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो