scriptसमय काफी है, अफवाहों पर ना दें ध्यान, 11 तक स्वीकार होंगे बंद हुए नोट | indian currency surgical strike in dholpur | Patrika News

समय काफी है, अफवाहों पर ना दें ध्यान, 11 तक स्वीकार होंगे बंद हुए नोट

locationराजनंदगांवPublished: Nov 10, 2016 03:42:00 pm

Submitted by:

जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने बुधवार को कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कहा कि काले धन, भ्रष्टाचार, आतंकवाद और नकली नोटों से निपटने के लिए भारत सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा 500 और 1000 रुपए के बंद किएगए नोटों के निर्णय में आमजन सहयोग करें और किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं दें।

जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने बुधवार को कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कहा कि काले धन, भ्रष्टाचार, आतंकवाद और नकली नोटों से निपटने के लिए भारत सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा 500 और 1000 रुपए के बंद किएगए नोटों के निर्णय में आमजन सहयोग करें और किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं दें।
जिला कलक्टर ने नई व्यवस्था के सम्बन्ध में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था व अन्य मामलों की कलक्ट्रेट में शाम को बैठक लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बैंकिंग कार्मिकों के चिकित्सा अवकाश को छोड़कर अन्य सभी अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। नोट एक्सचेंज के लिए पर्याप्त काउन्टर खोले जाएंगे।बैंक शाखा के बाहर जरूरी जानकारी का बैनर लगा दें।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सरपंचों को ब्रीफ कर नई व्यवस्था के बारे में जानकारी दें, जिससे वे ग्रामीणों को अफवाह, आपाधापी से बचने की सलाह दें।
जिला कलक्टर ने आमजन से अपील की है कि धैर्य से काम लें। पुराने नोट बदलने के लिए पर्याप्त समय है। सरकार व बैंकों का सहयोग करें। आपाधापी से बचें। जरूरतमंदों जिनके घर शादी है या परिवार का कोई सदस्य अस्पताल में भर्ती है, उन्हें पहले नोट एक्सचेंज करने दें। किसी बिचौलिए के चक्कर में पड़कर कमीशन देकर नोट एक्सचेंज नहीं कराएं।
लाइन में व्यवस्थित ढंग से लगें, अव्यवस्था न फैलाएं। जेबकतरों से सावधान रहें। 10 नवम्बर से 30 दिसम्बर तक सभी बैंक और पोस्ट ऑफिस शाखाओं पर बिना किसी सीमा के पुराने नोट जमा होंगे। इसके लिए आपका खाता जिस बैंक शाखा में है उसी शाखा में जाएं तो बेहतर है। उस बैंक की दूसरी शाखा में भी जा सकते हैं।
किसी भी बैंक शाखा से कराएं एक्सचैंज

जिला लीड बैंक मैनेजर दिदौनिया ने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक समेत कुछ बैंकों ने 18 नवम्बर तक 1 लाख रुपए से ज्यादा एक व्यक्ति द्वारा रकम जमा करने पर रोक लगाई है, ताकि छोटे ग्राहकों को लम्बे समय तक लाइन में नहीं लगना पड़े। बैंक खाते से प्रतिदिन 10 हजार रुपए और हफ्ते में 20 हजार रुपए तक निकासी हो सकेगी। इस सीमा को बाद में बढ़ा दिया जाएगा।नए नोट लेने के लिए भी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होगा, चाहे वहां उसका खाता हो या नहीं। इसके लिए फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना जरूरी है। 24 नवम्बर तक 4000 रुपए बदले जा सकेंगे। 11 तारीख से एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे।
बैंकों में पुलिस बल रहेगा मौजूद

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बैंक शाखा और एटीएम पर पर्याप्त पुलिस बल रहेगा। एक शाखा से दूसरी शाखा में नकदी को पूरी सुरक्षा में ले जाएं। इसके लिए पुलिस की मदद लें। बंद वाहन में ही नकदी ले जाएं। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कानाराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्रप्रसाद खौथ, जगमोहनसिंह बघेल, धौलपुर उपखण्ड अधिकारी प्रदीप के गावंडे, बसेड़ी उपखण्ड अधिकारी नवरतन कोली, बसेड़ी तहसीलदार सुभाष चौधरी, पुलिस उप अधीक्षक धौलपुर सतीशकुमार यादव, सरमथुरा अर्जुन सिंह, बाड़ी रमेश तंवर, मनियां रघुराज सिंह और सैंपऊ मोहनलाल तथा सभी बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद थेे।
पेट्रोल पंप पर 11 तक स्वीकार होंगे बंद हुए नोट

भरतपुर. पेट्रोल पंपों पर वाहन चालक बंद हुए नोट से ऑयल भरवा सकेंगे। ये सुविधा वाहन चालकों को 11 नवम्बर की मध्यरात्रि तक मिलेगी। आईओसीएल के जिला स्तरीय अधिकारी प्रतीक सिंगला ने बताया कि सभी तेल की सरकारी खुदरा दुकानों (आईओसी, बीपी, एचपी व गेल) पर पेट्रोलियम उत्पाद की खरीद के लिए उपभोक्ताओं से 500 व एक हजार रुपए की मुद्रा 11 नवम्बर मध्यरात्रि तक स्वीकार किए जाएंगे।
इसी तरह एलपीजी वितरकों (आईओसी, बीपी व एचपी) की ओर से रसोई गैस सिलेण्डर की खरीद पर बंद हुई मुद्रा 11 नवम्बर की मध्यरात्रि तक स्वीकार की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो