scriptयहां ट्रेन में चढऩे से पहले अधिकारी दे रहे मुसाफिरों को गंदगी नहीं फैलाने की सीख | Rajnandgaon : Swachta abhiyan | Patrika News

यहां ट्रेन में चढऩे से पहले अधिकारी दे रहे मुसाफिरों को गंदगी नहीं फैलाने की सीख

locationराजनंदगांवPublished: Aug 19, 2017 03:25:00 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा मंडल के स्टेशनों व रुट से गुजरने वाले ट्रेनों में विशेष शनिवार दोपहर को सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

train

यहां ट्रेन में चढऩे से पहले अधिकारी दे रहे मुसाफिरों को गंदगी नहीं फैलाने की सीख

राजनांदगांव. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा मंडल के स्टेशनों व रुट से गुजरने वाले ट्रेनों में विशेष शनिवार दोपहर को सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत रेलवे के सभी अधिकारी व कर्मचारी स्टेशनों में झाड़ू लगाकर सफाई अभियान में अपनी सहभागिता निभा रहे हैं। अभिायन में विविध आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के संबंध में जागरुक भी किया जा रहा है। इस काम में रेलवे के सभी कर्मचारी जुटे हैं। वे मुसाफिरों को सफाई का महत्व बता कर हर जगह साफ-सुथरा रखने का निवदेन करते दिखे। इसके अलावा बच्चों को भी सफाई का महत्व बताते कर्मचारी दिखे। सफाई का बैनर, पोस्टर लेकर स्वच्छ भारत, क्लीन इंडिया का नारा देते दिखे।
१६ से ३१ अगस्त स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन
शनिवार को राजनांदगांव स्टेशन में सफाई पखवाड़ा के अंतर्गत उच्च अधिकारियों ने सफाई की। कार्यक्रम में एनसीसी के सभी कैडेट भी शामिल हुए। रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार मंडल द्वारा 16 से 31 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है।
सफाई के प्रति मुसाफिरों को किया जागरूक
पखवाड़ा के अंतर्गत रेलकर्मी, आम जनता, गैर सरकारी संगठनों एवं अन्य संस्थानों और एनसीसी कैडेटों को जोड़कर स्टेशनों, ट्रेनों तथा रेल परिसरों में यात्रियों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है। स्टेशनों में उपलब्ध खानपान व वाटर बूथों में पीने के पानी की गुणवत्ता, नालियों की सफाई, कचरे के डिब्बों की पर्याप्तता, कचरा निपटान के बेहतर तरीकों पर कार्य करने के साथ रेलवे स्टेशनों एवं टे्रनों के भीतर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
ए ग्रेड स्टेशनों में वरिष्ठ अधिकारी रहेंगे मौजूद
इसके साथ ही रेलवे ने ज्यादा गंदे होने वाले स्थानों को चिन्हांकित कर उन्हें साफ किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत सभी ए-1 तथा ए श्रेणी के स्टेशनों में वरिष्ठ अधिकारियों को साफ -सफाई की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जहां अधिकारी अन्य रेलकर्मियों एवं यात्रियों के साथ मिलकर स्वच्छता की अलख जगाएंगेे। अन्य सभी स्टेशनों में भी रेल उपभोक्ताओं की भागीदारी के साथ समस्त रेल कर्मी स्वच्छता पखवाड़ा में भाग लेंगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो