scriptकहां है शासन की शराबबंदी, बांध किनारे बिक रही अवैध शराब | Rajnandgaon: Where is the rule of the prohibition, illegal liquor sold along dam | Patrika News

कहां है शासन की शराबबंदी, बांध किनारे बिक रही अवैध शराब

locationराजनंदगांवPublished: Dec 17, 2016 11:57:00 pm

छुरिया ब्लाक के आश्रित ग्राम करमरी से 5 किलोमीटर दूर स्थित मटियाबांध में इन दिनों जमकर अवैध शराब बिक्री हो रही है।

Where is the rule of the prohibition, illegal liqu

Where is the rule of the prohibition, illegal liquor sold along dam

राजनांदगांव/जोंधरा. छुरिया ब्लाक के आश्रित ग्राम करमरी से 5 किलोमीटर दूर स्थित मटियाबांध में इन दिनों जमकर अवैध शराब बिक्री हो रही है। इसके चलते यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को परशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर में लगभग 10 से 15 पेटी शराब खपाई जा रही है। खुलेआम शराब बिक्री के बावजूद शासन-प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करना आश्चर्य का विषय है।

पर्यटक पिकनिक मनाने पहुंचते हैं
ज्ञात हो कि छुरिया ब्लाक के आश्रित ग्राम पंचायत राजा मटिया के अंतर्गत मटियाबांध स्थित है, जो कि दक्षिणी एवं पूर्वी भाग में जंगलों से घिरा हुआ है। यहां पर्यटक पिकनिक आदि मनाने के लिए पहुंचते हैं। पिछले महीने भर से बांध से कुछ ही दूरी पर शराब माफिया अघोषित शराब भट्टी खोल दिए हैं।

अघोषित शराब भट्टी

सूत्रों की माने तो उक्त अघोषित शराब भट्टी में डौंडी लोहारा ब्लाक के भंवरमरा, अरजपुरी, खैरकट्टा, भीमाटोला, कारूटोला, बंजारी व छुरिया ब्लाक के मासुलकसा, गोडलवाही, आमाकट्टा, बडग़ांव, चिखला माटिया, तुमड़ीकसा, राणामटिया, करमरी, रतनभाट, साल्हे, मनकी, खपरी, अरजकुंड सहित लगभग 20 से 25 गांवों के लोग यहां शराब खरीदते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब बिक्री का धंधा

शासन की शराबबंदी नीति के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब बिक्री का धंधा जोरों से फल-फूल रहा है। जिस जगह पर शराब बिक्री की जा रही है, वह क्षेत्र राणा मटिया पंचायत के आश्रित ग्राम तुमड़ीकसा का है, तो क्या इस अवैध शराब बिक्री की अनुमति तुमड़ीकसा के ग्रामीणों ने दी या राणा मटिया पंचायत के सरपंच की राह पर ये बिक्री की जा रही है। यह जांच का विषय हो सकता है।

राशन रोका तो बंद हो गई शराब बिक्रीे

छुरिया ब्लाक के आश्रित ग्राम पंचायत मासुलकसा सरपंच पंचुराम पटौती की शराब माफिया के विरूद्ध कदम उठाने के मामले में तारीफ की जा रही है। प्राप्त जानकारी अनुसार मासुलकसा पंचायत के आश्रित ग्राम कारूटोला में शराब बिक्री की जानकारी मिलने पर सरपंच ने इसका विरोध करते हुए ग्रामीणों को समझाईश दी कि यदि गांव में अवैध शराब बिक्री हुई, तो ग्रामीणों को राशन से वंचित कर दिया जाएगा। उन्होंने न सिर्फ चेतावनी दी, बल्कि कारूटोला के ग्रामीणों को राशन देना ही बंद कर दिया। अंतत: माफियाओं को यहां शराब बिक्री बंद करनी पड़ी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो