हाथ धोने के बाद मिलेगा चावल, दुकान में एक दूसरे के बीच एक मीटर का फासला भी जरूरी ...

कोरोना का भय: शासन ने उठाया एहतियाती कदम

राजनांदगांव. कोरोना वायरस (कोविड- 19) को लेकर एहतियाती कदमों और लॉक डाउन के बीच बीपीएल परिवारों के लिए अच्छी खबर है। लॉक डाउन के दौरान कामकाज और व्यापार आदि बंद होने से अनाज की कमी जैसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़े इसलिए इस बार बीपीएल परिवारों को राशन दुकानों में दो माह का चावल एकमुश्त उपलब्ध कराया जाएगा। एकमुश्त चावल का वितरण सामान्य महीनों की तरह एक अप्रैल से किया जाएगा। राज्य शासन की ओर से खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। निर्देश में उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण प्रबंधन के तहत प्रदेश के बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी प्राथमिक, अंत्योदय, नि:शक्तजन, एकल निराश्रित व अन्नपूर्णा श्रेणी के परिवारों को अप्रैल व मई का राशन एकमुश्त दिया जाएगा। खाद्य सचिव के निर्देश के बाद खाद्य विभाग द्वारा राशन दुकानों को चावल आवंटन की तैयारी शुरू कर दी गई है।

पंचायतों में होगा चावल का भंडारण

खाद्य विभाग द्वारा जिले में अप्रैल के लिए चावल पहले ही दुकान संचालकों को आवंटित कर दिया गया है। खाद्य सचिव के निर्देश के बाद अब मई का चावल आवंटित करने की तैयारी की जा रही है। अप्रैल के चावल से दुकान पहले ही भरे हैं। ऐसे में जिन दुकानों में मई का चावल रखने की जगह नहीं होगी, वहां पंचायत अथवा सामुदायिक भवन में चावल भंडारित किया जाएगा।

एकमुश्त चावल लेना अनिवार्य नहीं

राज्य शासन द्वारा हितग्राहियों को दो माह का चावल एकमुश्त देने का निर्णय किया गया है, लेकिन हितग्राही द्वारा सुविधा अनुसार केवल एक माह का चावल लेने का विकल्प भी रहेगा। यानि हितग्राही चाहे तो दो माह का एकमुश्त अथवा अपनी सुविधा अनुसार अप्रैल और मई दोनों माह में एक एक माह का चावल ले सकेगा। दुकानदार द्वारा किसी भी स्थिति के लिए हितग्राही पर दबाव नहीं बनाया जाएगा।

हाथ धोना अनिवार्य

चावल वितरण के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरों पर भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए कार्डधारियों को सैनिटाइजर अथवा साबुन से हाथ धोना आवश्यक होगा। खाद्य सचिव ने इसके लिए दुकानदारों को दुकानों के सामने हाथ धुलाई के लिए जरूरी व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। चावल लेने के लिए हितग्राहियों को कम से कम एक मीटर के फासले पर कतारबद्ध खड़ा होना होगा। दो माह के एकमुश्त राशन का लाभ केवल बीपीएल श्रेणी के प्राथमिकता, अंत्योदय, अन्नपूर्णा, निराश्रित व नि:शक्तजन कार्डधारी परिवारों को मिलेगा।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned