पहली बारिश में ही धंस गई करोड़ों की लागत से बनी सड़क, गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल ...

बिना परमिशन पीएचई ने खोद डाली छत्तीसगढ़ राज्य सड़क विकास निगम की रोड

By: Nitin Dongre

Updated: 07 Jul 2020, 07:14 AM IST

अंबागढ़ चौकी. करोड़ों की लागत से बनी चौकी से कोरचा टोला मार्ग पहली बारिश में ही धुल गई है। इसके बाद इसकी गुणवत्ता पर सवाल उठाया जा रहा है। पुलिया के किनारे धंस गई और क्रीड़ा परिसर का आहता निर्माण गिर गया ऐसे में पीएचई विभाग ने बिना परमिशन स्कूल के बगल व सड़क खोद डाली जिससे कभी भी अनहोनी होने की संभावना बनी है।

ज्ञात हो कि पाइप लाइन विस्तार के नाम पर महाराष्ट्र को जोडऩे वाली मुख्य मार्ग खोद दिया गया है, लेकिन पाइप बिछाने के बाद सड़कों की मरम्मत नहीं कराई गई है। सड़क पर बेतरतीब ढंग से मिट्टी पाटने के बाद सड़क उबड़-खाबड़ हो गई है, जिससे राहगीरों व नगरवासियो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पीएचई द्वारा लगाए जा रहे पाइप लाइन से सड़कों के खराब होने पर छत्तीसगढ़ राज्य सड़क विकास निगम ने अब तक कोई कार्यवाही नहीं की है।

सड़क हुई क्षतिग्रस्त

ज्ञात हो कि कान्हे के रहवासियों को पानी दिलाने के लिए नगर के सभी चौक-चौराहों, सड़कों, गलियों, सड़कों के किनारे खुदाई की जा रही है। साथ ही पाइप बिछाने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सड़क विकास निगम के माध्यम से करोड़ों रुपए की लागत से बनाई गई सड़क को भी उखाड़ दिया गया। भारी भरकम मशीनों के सहारे खुदाई की जा रही है। जिसके सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है।

2 साल पहले बनी सड़क बेकार

महाराष्ट्र को जोडऩे वाली अंबागढ़ चौकी से कोरचाटोला सड़क को बने मुश्किल से 2 साल ही हुआ है, जिस तरह से सड़क को खोदा गया है, उससे सड़क पूरी तरह बेकार हो गई है। क्रीड़ा परिसर स्कूल के सामने बीचों-बीच पाइप डाला जा रहा है, जिससे सड़क को खोदे गए गड्ढों के दोनों छोर खराब हो गए हैं। जैसे-तैसे गड्ढों को भर दिया गया है। इससे कार, बाइक लेकर जाना मुश्किल हो गया है।

गड्ढों को भरा जा रहा

कान्हे जाने वाली सड़क के किनारे को खोदकर जैसे-तैसे गड्ढों को भरा जा रहा है। इससे सड़क की गुणवत्ता पूरी तरह प्रभावित हो रही है। जानकार के अनुसार गड्ढों को व्यवस्थित ढंग से भरा जाए तो सड़कों की दुर्दशा नहीं होगी। बहरहाल खुदाई से खराब हो रहे सड़कों को बचाने के लिए प्रशासन का कोई भी कदम सामने नहीं आया है।

नहीं उठाया फोन

इस संबंध में जानकारी लेने के लिए एचके सेंडे पीएचई विभाग अंबागढ़ चौकी के एसडीओ को लगातार काल किया जा रहा है, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

आवेदन किया गया

सीजीआरडीसी इंजीनियर टीके चौधरी ने कहा कि रोड कटिंग के संबंध में अनुमति नहीं दी गई है। बल्कि जानकरी मिली है कि अनुमति के लिए विभाग की तरफ से आवेदन किया गया है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned