वन विभाग के सीधे संपर्क वाले 6 लोगों से लिया सैंपल, एसडीओ व सभी अधिकारी हुए होम क्वारेंटाइन

घर-घर जाकर बीमारी के लक्षण का कर रही पता, कुछ को कर रही क्वारेंटाइन

By: Nakul Sinha

Published: 24 May 2020, 05:34 AM IST

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. डिप्टी कलेक्टर के ड्राइवर के कोरोना वायरस पॉजीटिव आते ही प्रशासन ने डोंगरगढ़ को कंटेनमेंट जोन घोषित कर अपनी ओर से घर-घर जाकर जांच की कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। नाकापारा केदारबाड़ी सहित फॉरेस्ट ड्राइवर के निवास के चारों ओर के घरों में आज स्वास्थ्य विभाग के अमले ने दस्तक दी। सभी लोगों से सर्दी, बुखार, सिर दर्द के लक्षण पूछने की कार्रवाई की गई। केदारबाड़ी में कुछ घरों में लोगों को क्वारेंटाइन भी किया गया है। इसके अलावा ड्राइवर के संपर्क में आने वाले लोगों की पूछताछ सघन तरीके से की जा रही है।

वन विभाग सकते में
वन विभाग के ड्राइवर सहित गाड़ी को अधिग्रहण कर डिप्टी कलेक्टर के अधीन किया गया था। यह ड्राइवर प्रतिदिन डिप्टी कलेक्टर को लेकर बाघनदी व अन्य क्वारेंटाइन सेंटर में घूम रहा था। रात में वापस होकर अपनी गाड़ी को फॉरेस्ट कार्यालय प्रांगण में खड़ी कर वह अपने नियमित साथियों से मिलता भी था। जिसमें दक्षिण बोरतलाव कार्यालय के चार कर्मचारी, वन विभाग डोंगरगढ़ के तथा अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय के एक-एक कर्मचारी कुल 6 कर्मचारियों से वह सीधे संपर्क पर था। प्रतिदिन संपर्क में आने के कारण इन छह कर्मचारियों के सैंपल लेकर राजधानी एम्स में जांच के लिए भेजे गए हैं जिसकी रिपोर्ट सोमवार दोपहर तक यहां पहुंचेगी। इसके अलावा वन विभाग के स्थानीय सभी कार्यालय बंद कर दिए गए हैं। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को होम क्वारेंटाइन होने के निर्देश एसडीएम ने दे दिए हैं जिसके चलते सभी अधिकारी, कर्मचारी अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं।

संक्रमण से बचने विभाग कर रही प्रयास
इसके अलावा नाकापारा में निवासरत वक्त ड्राइवर के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची भी बनाई जा रही है। नगर में संक्रमण न फैले इसका स्वास्थ्य विभाग की टीम भरसक प्रयास कर रही है। इसी तारतम्य में कल केदारबाड़ी में स्वास्थ्य विभाग के अमले ने दस्तक दी तथा घर-घर पूछताछ प्रारंभ की फिर भी कई लोग ऐसे हैं जो ड्राइवर के संपर्क में आए थे किंतु वे आगे आकर जानकारी देने से बच रहे हैं जिसके चलते वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। स्वास्थ्य अमले तथा राजस्व अधिकारियों ने उन नागरिकों से जो ड्राइवर के संपर्क में आए थे स्वस्फूर्थ होकर जांच कराने की अपील की है।

Nakul Sinha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned