script

खलिहान खाली कराने सरपंच ने जारी किया फरमान, नाराज ग्रामीणों ने उठाया बड़ा कदम …

locationराजनंदगांवPublished: Jul 08, 2020 07:35:20 am

Submitted by:

Nitin Dongre

सरपंच ने नोटिस जारी किया तो ग्रामीण हुए आक्रोशित

Sarpanch issued the order to vacate the barn, angry villagers took a big step ...

खलिहान खाली कराने सरपंच ने जारी किया फरमान, नाराज ग्रामीणों ने उठाया बड़ा कदम …

खैरागढ़. ग्राम पंचायत बाजगुड़ा के सरपंच एवं उसके पति द्वारा गांव के हीरामन वर्मा के कब्जे की भूमि पर व्यक्ति गत बदले की भावना से उसके खलिहान को तोडऩ़ के लिए नियम विरूध नोटिस दिए जाने पर ग्रामीणों ने अधिवक्ता मनराखन देवंागन की अगुवाई में एसडीएम को ज्ञापन सौंप त्वरित कार्रवाई की मांग की।
ज्ञापन में हीरामन सहित ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच ने नियमों को धता बताते हुए खलिहान हटाने नोटिस जारी किया है। जबकि पंचायत राज अधिनियम के तहत नोटिस जारी करने का अधिकार सचिव को है। मई माह में जब पूरे देश् सहित खैरागढ़ तहसील में लॉकडाउन था, उस दौरान दिनांक 5 एवं 19 मई को पंचायत द्वारा नोटिस जारी किया गया है।
ये है पूरा मामला

गांव के हीरामन वर्मा का बाजगुड़ा में कृषि भूमि पर ही उनके द्वारा मकान निर्मित है जिसमे हिरामन और परिवार निवास करते हैं। इनके आने जाने का एक मात्र रास्ता खलिहान से ही होता है। इसके अतिरिक्त आने जाने कोई रास्ता नही है, परंतु सरपंच द्वारा जानबूझकर आने जाने के रास्ते मे आंगनबाड़ी भवन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। खलिहान में हिरामन वर्मा द्वारा कोई निर्माण कार्य नहीं किया गया है। केवल फसल मिसाई व कृषि औजार रखने कांटा घेरा किया गया है जो उनके पूर्वजों के समय से चला आ रहा है।
कार्रवाई रोकने किया आवेदन प्रस्तुत

ग्रामीणों ने बताया कि केवल चुनावी बदला लेने सरपंच द्वारा इस तरह की एकतरफा कार्रवाई की जा रही है। पंचायत चुनाव में हिरामन वर्मा द्वारा वर्तमान सरपंच का प्रचार प्रसार नहीं कर दूसरे प्रत्याशी का प्रचार किया गया था, जिसके बदला लेने के उद्देश्य से हिरामन के खेत व घर जाने के रास्ते पर आंगनबाड़ी भवन बनाने के लिए जोर लगा रहे हैं। जबकि गांव में बहुत सारी शासकीय खाली जगह मौजूद है। सोमवार को बाजगुड़ा के सैकड़ों लोगों ने एसडीएम कार्यालय पहुंच अपनी व्यथा बताई और एसडीएम के समक्ष पंचायत की कार्रवाई को रोकने के लिए स्थगन आवेदन प्रस्तुत किया है, जिस पर एसडीएम द्वारा तत्काल ग्राम के सरपंच सचिव को नोटिस जारी कर 13 जुलाई को जवाब तलब किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो