8 ग्रामों के सरपंचों और ग्रामीणों ने बैठक कर बनाई रणनीति और फिर एबीस संचालक को सौंपा ज्ञापन ...

बड़ी मक्खियों के काटने से ग्रामीण आए दिन हो रहे परेशान

जोंधरा. छुरिया विकासखंड के आश्रित ग्राम पंचायत बरबरपुर में 24 मार्च को क्षेत्र के आठ ग्राम क्रमश: उमरवाही, बरनवागांव, चंदिया, बरबसपुर, संबलपुर, जोंधरा, मोहगांव एवं गिदर्री के सरपंचों व मुखिया ग्रामीणों की बैठक ग्राम पंचायत भवन में आयोजित की गयी । जनता कफ्र्यू के चलते बैठक में सभी एक दूसरे से 2 मीटर की दूरी में मास्क लगा कर बैठे थे उक्त ग्रामों के सरपंचो ने कहा कि वर्तमान में पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है वही इन ग्रामों में मक्ख्यिों का आंतक बहुत ही ज्यादा हो गया है जिससे ग्राम का वातावरण पूरी तरह दूषित हो गया है। इसलिए इस माहौल में भी हम सब का बैठक अनिवार्य हो गया था। बैठक में कोरोना वायरस से बचाव के टिप्स भी दिए गए जिसमें क्षेत्रीय ग्रामों में बढ़ती मक्खियों के प्रति चिंता जाहिर की गई।

जोंधरा के सरपंच सुरेन्द्र मेश्राम ने बताया कि एबीस कंपनी मुर्गी खाद आठ ग्रामों के नजदीक जंगल में डाल देती है जिससे इनसे लगे ग्रामों में बेहताशा मक्खियों का प्रकोप बढ़ते जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि समय-समय पर एबीस कंपनी द्वारा मक्खियों को मारने दवा का छिड़काव किया जाता रहा है पर वो तो न प्रभावी है और न ही कारगर। उन्होंने एबीस संचालक को सांैपे ज्ञापन में शीघ्र ही मुर्गी खाद को उक्त स्थान से हटाने की मांग रखी है।

बड़ी मक्खियों के काटने से ग्रामीण आए दिन हो रहे परेशान

विदित हो कि इन आठ ग्रामों में इन दिनों मक्खियों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि बिन हाथ हिलाए कोई भी व्यक्ति यहां एक सेकंड भी नहीं बैठ सकता। मक्खियां खाने से लेकर बाथरूम तक को अपना घरौंदा बना लिया है, इससे बड़ी बात इन ग्रामों में बड़ी मक्खियां भी हो गई है जिसे क्षेत्रीय भाषा में अंधरी मक्खी कहते हैं, वो ग्रामीणो को काट-काट कर परेशान कर रही है। क्षेत्रीय सरपंचों ने एक सप्ताह के अंदर मुर्गी खाद को उक्त स्थान से हटाने और प्रभावित ग्रामों में दवाई छिड़काव करने की मांग एबीस संचालक से की है। नहीं होने की स्थिति में उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned