scriptआज से सावन की शुरूआत, मंदिरों में करना होगा लॉकडाउन के नियमों का पालन … | Sawan to begin from today, temples will have to follow the rules of lo | Patrika News

आज से सावन की शुरूआत, मंदिरों में करना होगा लॉकडाउन के नियमों का पालन …

locationराजनंदगांवPublished: Jul 06, 2020 07:03:07 am

Submitted by:

Nitin Dongre

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाना अनिवार्य

Sawan to begin from today, temples will have to follow the rules of lockdown ...

आज से सावन की शुरूआत, मंदिरों में करना होगा लॉकडाउन के नियमों का पालन …

खैरागढ़. सोमवार से शुरू हो रहे सावन महीने के चलते शहर सहित इलाके के देवालयों में विशेष तैयारी के निर्देश दिए गए है । मंदिरों में पर्व सहित त्योहारों को लेकर उमडऩे वाली भीड़ और मंदिरों में लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने जारी किए निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। इसके लिए जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर स्थानीय प्रशासन को मंदिरों में इसका पालन कराने निर्देश दिए हैं। सोमवार से पवित्र सावन माह की शुरूआत हो रही है। ऐसे में पहले दिन से ही शहर के शिव मंदिरों में लोगों की आवाजाही बढ़ जाएगी। ऐसे में इन जगहों पर विशेष निगरानी और उपाय बरते जाएंगे।
आज से शुरू हो रहे सावन के लिए शहर सहित इलाके के शिवालयों में विशेष सावधानी बरतने और तैयारियों के बाद ही लोगों की आवाजाही शुरू हो पाएगी। मंदिरों को मंदिर समिति या ट्रस्ट द्वारा सेनेटाइज किए जाने के बाद ही खोला जाएगा। मंदिर आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंस का विशेष रूप से पालन करना होगा। मंदिरों में एक साथ ज्यादा लोगों की आवाजाही पर मनाही है। मंदिर आने जाने वाले लोगों के साथ मंदिर समिति के पुजारियों और कार्य करने वालों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए तहसीलदारों को जवाबदारी दी गई है। शिकायतों पर मंदिर समिति और पुजारियों पर कार्रवाई होगी।
शुरू होगा त्योहार

आज से सावन महीने की शुरूआत के साथ पर्वों की शुरूआत हो जाएगी। पखवाड़े भर बाद हरेली नागपंचमी रक्षाबंधन जन्माष्टमी जैसे त्योहार आने वाले है। इसको लेकर मंदिरों में संक्रमण रोकने व्यापक निर्देश जारी किए गए है। सावन में शहर के वीरेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में दिनभर लोगो की आवाजाही रहती है संक्रमण से बचाव के लिए मंदिर परिसरों में नियमों का पालन करना अनिवार्य किया गया है।
गुरूपूर्णिमा पर रही धूम

रविवार को गुरूपूर्णिमा के अवसर पर भी शहर के मंदिरों में लोगो की आवाजाही बनी रही। हालंकि मंदिरों में भीड़ जैसी स्थिति नहीं रही। पुजारियों सहित समिति सदस्यों ने इसका विशेष ध्यान रखा। मंदिरों देवालयों में इस दौरान सोशल डिस्टेंस मास्क का उपयोग जैसे नियमों का पालन भी कराया गया। आज से सावन की शुरूआत में मंदिरों धार्मिक स्थलों में लोगो की आवाजाही बढऩे की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो