सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, पांड़ादाह में जनजागरूकता बढ़ाने स्काउट गाइड और रेडक्रास के छात्रों ने संभाली कमान ...

बांटे मास्क, धुलाए हाथ और किया सेनिटाइज्ड

By: Nitin Dongre

Published: 18 Apr 2020, 04:07 PM IST

खैरागढ़. ब्लाक के पाडादाह में ग्रामीणों को लॉकडाउन के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन कराने हाईस्कूल के स्काऊट गाइड और रेडक्रास के छात्र-छात्राओं ने मोर्चा संभाला है। ग्रामीणों को सोशल डिस्टेंस का अनिवार्यत पालन कराने स्काऊट गाइड और रेडक्रास के छात्र-छात्राओं ने गुरूवार को पांड़ादाह बाजार, बैंक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और दुकानों में जाकर लोगों को कोरोना संक्रमण से दूर रखने लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करने सहित सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की विस्तृत जानकारी दी। इन छात्रों ने लोगों को कोरोना वायरस से बचाव जनजागरूकता का पाठ भी ग्रामीणों को पढ़ाया।

पांड़ादाह हाईस्कूल के स्काऊट गाइड और रेडक्रास के छात्र-छात्राओं ने गुरूवार को पांड़ादाह में रैली निकालकर संक्रमण से बचाव के लिए अभियान चलाया। पूरे गांव का भ्रमण कर छात्रों ने ग्रामीणों को मास्क का वितरण कर हाथ धुलाए और लोगों को लगातार किसी भी सामान को छूने सब्जी या दुकान से सामान लाने के बाद हाथ धोने प्रेरित किया। सेनिटाइजर का उपयोग करने की हिदायत देते छात्रों ने लोगों से सोशल दूरी बनाकर ही कोई भी कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान छात्रों ने बाजार चौक, दुकानों और बैंक शाखा पहुंच वहां उपस्थित लोगों को समझाइश दी और लॉकडाउन का पालन करने कहा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाजरत मरीजों और उनके परिजनों को भी विभिन्न जानकारी दी गई।

सप्ताह में दो दिन करेंगे जागरूक

हाईस्कू ल पाडादाह के स्काऊट गाइड सहित रेडक्रास के छात्र-छात्राओं द्वारा गांव में सप्ताह में दो दिन अभियान चलाया जाएगा। गुरूवार को अभियान के बाद इसे सोमवार को किया जाएगा। सप्ताह में दो दिन गांव में पूरी व्यवस्था यही छात्र संभालेंगे। गुरूवार को पांड़ादाह में बाजार का दिन होने के कारण भीड़ की दिक्कतों को कम करने छात्र व्यवस्था बनाएंगे। जागरूकता अभियान में शाला विकास समिति अध्यक्ष रिंकु महोबिया, पूर्व सरपंच आरती महोबिया, उपसरपंच संतोष कर्ष, स्काऊट आयुक्त जयप्रकाश झा, सचिव हेमलाल कौशिक, रेडक्रास प्रभारी प्रेमलाल देवंागन, स्काऊट प्रभारी के एल चुरेंद्र, सरपंच प्र्रतिनिधि संजय यदु, स्कूल प्राचार्य डीएस मरकाम सहित कोटवार, शिक्षक सहित अन्य उपस्थित रहे।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned