scriptमूर्तिकार भगवान भरोसे गढ़ रहे हैं प्रतिमाएं, ग्राहकों की आस में मूर्तिकार, नहीं मिल रहे बड़े आर्डर … | Sculptor God is building trust, idols in the hope of customers, big or | Patrika News

मूर्तिकार भगवान भरोसे गढ़ रहे हैं प्रतिमाएं, ग्राहकों की आस में मूर्तिकार, नहीं मिल रहे बड़े आर्डर …

locationराजनंदगांवPublished: Aug 07, 2020 09:15:16 am

Submitted by:

Nitin Dongre

नगर सहित अंचल के मूर्तिकार इस वर्ष भगवान गणेश, मां दुर्गा व सरस्वती सहित अन्य प्रतिमाओं का निर्माण और बिक्री के लिए भगवान पर ही निर्भर नजर आ रहे हैं।

Sculptor God is building trust, idols in the hope of customers, big orders are not available ...

मूर्तिकार भगवान भरोसे गढ़ रहे हैं प्रतिमाएं, ग्राहकों की आस में मूर्तिकार, नहीं मिल रहे बड़े आर्डर …

डोंगरगांव. नगर सहित अंचल के मूर्तिकार इस वर्ष भगवान गणेश, मां दुर्गा व सरस्वती सहित अन्य प्रतिमाओं का निर्माण और बिक्री के लिए भगवान पर ही निर्भर नजर आ रहे हैं। बीते वर्षों में यही मूर्तिकार प्रतिमाओं की अग्रिम राशि लेकर बकायदा आर्डर के साथ निर्माण करते थे किन्तु इस वर्ष प्रशासनिक बंदिशों व नियमों के चलते मूर्तिकारों के पास बड़ी मूर्तियों की मांग न के बराबर है। इन मूर्तिकारों को बड़ी प्रतिमाओं के माध्यम से अच्छा लाभ मिल जाता था। इधर चार फीट अधिक बड़ी मूर्तियां बनाने में प्रशासनिक पाबंदियां हैं, जिसके चलते अग्रिम आर्डर फिलहाल कम है।
वहीं इस वर्ष घरों में विराजमान होने वाली प्रतिमाओं की संया में बढ़ोत्तरी होने के आसार दिख रहे हैं। बता दें कि डोंगरगाँव व समीपस्थ ग्राम कोहका में अनेक ख्याति प्राप्त मूर्तिकार हैं, जिनके व्दारा निर्मित प्रतिमाओं की मांग काफी दूर-दूर तक रहती है और ये सभी मूर्तिकार नगर के कालेज रोड दुर्गा मंदिर के सामने अपना टेंट लगाकर ग्राहकों की आस में भगवान गणेश की मूर्तियां गढ़ रहे हैं।
ग्राहकों की पसंद के लिए बनकर तैयार

तालाब किनारे तीन माह के लिए लगे इन अस्थाई पंडालों में भगवान गणेश की अनेक मुद्राओं में प्रतिमाओं का निर्माण अब अंतिम चरण की ओर है और ग्राहकों की पसंद के लिए बनकर तैयार हैं। इसके बाद मां दुर्गा व सरस्वती की प्रतिमाएं तैयार की जाएगी, लेकिन इन सबके बीच मूर्तिकार इन प्रतिमाओं के विक्रय को लेकर काफी आशंकित हैं, पर उन्हें भगवान पर पूरा भरोसा है।

ट्रेंडिंग वीडियो