scriptएसडीएम ने ली ग्रामीणों व रेलवे अधिकारियों की बैठक | SDM meeting of villagers and railway officials | Patrika News

एसडीएम ने ली ग्रामीणों व रेलवे अधिकारियों की बैठक

locationराजनंदगांवPublished: May 25, 2018 03:42:32 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

नागतराई में रेलवे द्वारा शेड निर्माण का विरोध

system

एसडीएम ने ली ग्रामीणों व रेलवे अधिकारियों की बैठक

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. डोंगरगढ़-अछोली से कटघोरा तक बिछायी जाने वाली 286 किमी नई रेल लाइन के तहत नागतराई में बनने वाले वाशिंग शेड का विरोध किए जाने के बाद मंगलवार को तहसीलदार एवं पटवारी द्वारा गांव का निरीक्षण किया गया। इधर एसडीएम ने रेल्वे अधिकारियों को अपने कार्यालय में तलब कर शाम को ग्राम नागतराई में ग्रामीणों के साथ बैठक ली।
बैठक में पहुंचे ग्रामीणों ने रेल्वे अधिकारी एवं एसडीएम को खरीखरी सुनाते हुए कहा कि रेल्वे अधिकारियों ने किसानों के साथ धोखा किया है। हमें इन पर बिल्कुल विश्वास नहीं है। हम किसी हालत में रेल लाइन नहीं बनने देंगे। ग्रामीणों ने कहा कि इन अधिकारियों ने बिना किसानों को विश्वास में लिए खेतों में खुंटे गाड़ दिए हैं। रेल लाइन से मवेशियों के लिए चारागाह भी नहीं बच पाएगा।
एसडीएम प्रेमलता चंदेल ने ग्रामीणों को समझाइश देते हुए कहा कि रेल्वे लाइन से गांव का विकास होगा, जिससे ग्रामीणों को ही फायदा होगा। उन्होंने रेल्वे अधिकारियों को पुन: सर्वे कराने के निर्देश दिए।
ज्ञात हो कि इस 286 किमी बनने वाले मार्ग पर 26 रेल्वे स्टेशन होंगे। इसके लिए 464 पन्नों की सर्वे रिपोर्ट रेल्वे ने तैयार कर ली गई है। इस दौरान तहसीलदार माधोराम साहू, पटवारी, गांव के सरपंच गिरधारी लाल मंडावी, श्यामचंद शुक्ला, केशव वर्मा, गिरधारी वर्मा, गोपी, उत्तम, भुवन, रंजीत, रामेश्वर, हेमचंद, रामचंद, नारद, मंगला, तुलसी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
मेल नहीं खा रहा सेटेलाइट नक्शा
यदि गांव से एक मवेशी रेललाइन के पास जाता है, तो ये पांच हजार जुर्माने के साथ पेशी के लिए रायपुर बुलाते हैं तथा बिना पूछे ही किसानों के खेतों में वर्षों पुराने पेड़ों को कटवा दिए हैं। ग्रामीणों की बात सुनकर रेल्वे अधिकारी सहायक मैनेजर सीसी पल्लीवार ने सफाई देते हुए कहा कि सेटेलाइट जीपीएस के माध्यम से यह नक्शा बनाया गया है। जिसमें दर्शायी गई जमीन में गांव नहीं है। जहां राजस्व अमले द्वारा लाए गए नक्शे व रेल्वे से प्राप्त नक्शे में मेल नहीं होने से यह परेशानी आ रही है तथा जिन मार्गों से होकर रेल्वे लाइन गुजरेगी। वहां से अंडरग्राउंड ब्रिज बनाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो