एसडीएम ने कन्या शाला की छात्राओं को पढ़ाया मतदान जागरूकता का पाठ

एसडीएम ने कन्या शाला की छात्राओं को पढ़ाया मतदान जागरूकता का पाठ

Nakul Ram Sinha | Publish: Sep, 08 2018 11:14:58 AM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 12:25:43 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

कार्यक्रम: मोहला सरकारी स्कूल पहुंचे पीएल यादव

राजनांदगांव / अंबागढ़ चौकी. मोहला ब्लाक के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों को पाठ पढ़ाया गया। मतदाता जागरूकता का पाठ मोहला एसडीएम पीएल यादव ने बच्चों को बताया। निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर सभी सभी गांव व शहर में मतदाता जागरूकता के तहत वोटिंग मशीन को रखकर लोगों जागरूक किया जा रहा है।

एसडीएम ने दो घंटे क्लास
मोहला सरकारी स्कूल में भी पढऩे वालों बच्चों को एसडीएम ने दो घंटे की क्लास लेकर बच्चों को मतदान कैसे करें, मतदान का महत्व, और कैसे लोगों को मतदान करें व मतदान के दौरान देने वाले प्रलोभन से बचने के बारे में जानकारी दी साथ ही मतदान से संबंधित सवाल जवाब भी किया गया। जिसमें बहुत से बच्चो ने अपने अपने स्तर पर सवाल किए जिनमे कुछ सवालों का जवाब देते हुए उनको अच्छे तरीके से समझया गया।

प्रलोभन से बचे मतदाता
उनको बताया गया कि उनका एक मत कितना कीमती होता है जिसको सोच समझकर अपने मत का उपयोग करना चाहिए ताकि चुना हुआ प्रतिनिधि अपने क्षेत्र का व देश का अच्छे से विकास कर सके और अक्सर चुनाव के समय मतदाताओं को प्रलोभन भी दिया जाता है, जिनसे ज्यादा बचकर रहना चाहिए क्योंकि बहुत से लोग पैसे व चीजों के लालच में गलत व्यक्ति को अपना मत दे दिया करते हंै जिससे बाद में मतदाता को पछतावा होता है तो इन सब चीजों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।

वोटिंग करते वक्त भी वोटिंग मशीन में चिह्न को ठीक से देखकर बटन दबाए, कभी कभी लोग बिना ठीक से देखे बटन दबा दिया करते है जिससे उनका वोट किसी अन्य को चला जाता है। इस तरह बच्चो को वोटिंग की जानकारी देते हुए अपने माता पिता को भी जागरूक करे और एक अच्छा मददाता बनकर अपना वोट का सही स्तमाल करने की सलाह दी। एसडीएम के साथ विभाग के निर्वाचन लिपिक जीवन और स्कूल के प्राचार्य व शिक्षक उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned