scriptलॉकडाउन का डर दिखाकर अधिक दाम पर सामान बेचा, खाद्य विभाग ने दुकान किया सील, छापेमार कार्रवाई में गुटखा का जखीरा बरामद | Sealed shop selling goods at a higher price in Rajnandgaon | Patrika News

लॉकडाउन का डर दिखाकर अधिक दाम पर सामान बेचा, खाद्य विभाग ने दुकान किया सील, छापेमार कार्रवाई में गुटखा का जखीरा बरामद

locationराजनंदगांवPublished: Jan 15, 2022 03:11:09 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

राजनांदगांव जिले के खाद्य विभाग की टीम ने डोंगरगढ़ स्थित एक किराना दुकान में दबिश देकर जांच की।

लॉकडाउन का डर दिखाकर अधिक दाम पर सामान बेचा, खाद्य विभाग ने दुकान किया सील, छापेमार कार्रवाई में जर्दा पाउच का मिला जखीरा

लॉकडाउन का डर दिखाकर अधिक दाम पर सामान बेचा, खाद्य विभाग ने दुकान किया सील, छापेमार कार्रवाई में जर्दा पाउच का मिला जखीरा

राजनांदगांव. सामानों की जमाखोरी और ओवररेट मामले में अब प्रशासन ने सख्ती दिखाई है। इस मामले में कार्रवाई शुरु हो गई है। राजनांदगांव जिले के खाद्य विभाग की टीम ने डोंगरगढ़ स्थित एक किराना दुकान में दबिश देकर जांच की। जांच में अधिक दाम में सामान बेचे जाने का मामला सामने आया और दुकान को सील करने की कार्रवाई की गई है। वहीं शहर के नंदई चौक स्थित हेमंत ट्रेडर्स के गोदाम में जर्दा गुटखा का जखीरा बरामद की गई है। सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बाद से लॉकडाउन लगने का माहौल बनाते हुए थोक व्यापारियों ने जमाखोरी शुरू कर दी है। सामानों को अधिक दाम में बेचे जाने की भी शिकायत है।
इस पूरे मामले में ‘पत्रिकाÓ ने पड़ताल करते हुए खाद्य सामाग्रियों की जमाखोरी को लेकर प्रमुखता से खबर प्रकाशित किया। इसके बाद भी प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए जांच के लिए टीम गठित की है। हालांकि टीम को पहले दिन कहीं कोई गड़बड़ी नहीं मिली थी। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर खाद्य एवं अन्य सामग्री के बाजार मूल्य से अधिक मूल्य में बिक्री, कालाबाजारी और जमाखोरी के नियंत्रण के लिए सम्पूर्ण जिले में टीम गठित कर दुकानों में लगातार छापामार कार्रवाई की जा रही है। डोंगरगढ़ में सहायक खाद्य अधिकारी आशीष रामटेके और नायब तहसीलदार भूपेंद्र नेताम द्वारा किराना दुकानों में आकस्मिक जांच की कार्रवाई की। जांच के दौरान बाजार स्थित किराना दुकान में बाजार मूल्य से अधिक मूल्य पर सामान बेचना पाया गया, जिसके विरूद्ध दुकान सील बंद की कार्रवाई की गई। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए विभिन्न प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। कालाबाजारी और जमाखोरी के शिकायत पर इसके नियंत्रण के लिए संपूर्ण जिले में टीम गठित किया गया है, जिसके द्वारा लगातार जांच व कार्रवाई की जा रही है।
जर्दा गुटखा का जखीरा मिला
जर्दा गुटखा पाऊच मामले में जांच अधिकारी खाद्य औषधि सुरक्षा विभाग के अधिकारी नेमीचंद पटेल पर व्यापारी से सेटिंग का आरोप लगा रहा है। बताया जा रहा है कि एसडीएम द्वारा अधिकारी को 11 बजे के आसपास रेड कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए थे, लेकिन जांच टीम जानबुझ कर दो घंटा देरी से गोदाम पहुंची। बताया जा रहा है कि समय मिलने पर उक्त व्यापारी द्वारा बड़ी मात्रा में रखे जर्दा पाऊच को दूसरी जगह शिप्ट कर दिया गया। उक्त गोदाम में लाखों रुपए के जर्दा गुटखा का पाऊच रखा हुआ था, समय पर छापामार कार्रवाई नहीं होने से व्यापारी ने खेल खेल लिया। रेड कार्रवाई के दौरान मीडिया कर्मियों को भी गोदाम के अंदर जाने से रोक दिया गया।
मिली जानकारी के अनुसार संस्कारधानी में जर्दा पाउच करोड़ों में कारोबार होता है। कई बड़े व्यापारी इस व्यापार से जुड़े हैं और इन लोगों का शहर में बड़े-बड़े गोदाम है, जहां पर अवैध रुप से जर्दा पाउच की पैकिंग होती है। इस कारोबार में जुड़े लोग कई जगहों पर गोदाम रखे हुए हैं, जिसमें रामदेव बाबा मंदिर के पास फल मार्केट में, गुड़ाखू लाइन में भारत माता चौक, मठपारा, रेलवे स्टेशन के पास सहित अन्य जगहों पर बड़े व्यापारियों का ठिकाना है। यह अपने स्लीपर सेल के माध्यम से जर्दा पाउच को दुकानों में सप्लाई की जाती है।
55 बोरी गुटखा बरामद
कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य औषधि सुरक्षा विभाग की टीम ने शहर के नंदई चौक स्थित हेमंत ट्रेडर्स के गोदाम में छापामार कार्रवाई की। इस दौरान गोदाम से 55 बोरी राजश्री जर्दा गुटखा का पाउच बरामद की गई है। खाद्य औषधि सुरक्षा अधिकारी नेमीचंद पटेल ने बताया कि गोदाम से जब्त जर्दा गुटखा के पाउच को कब्जे में लेकर सेंपल के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो