scriptजब्त किये 10 किलो कैरीबैग पॉलिथीन | Seized 10 kg caribbean polythene | Patrika News

जब्त किये 10 किलो कैरीबैग पॉलिथीन

locationराजनंदगांवPublished: May 17, 2018 03:01:54 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

नगर पंचायत ने की कार्रवाई

system
राजनांदगांव / गंडई पंडरिया. मंगलवार शाम लगभग 5 बजे नगर पंचायत के राजस्व प्रभारी सीएल पटेल के नेतृत्व में प्लास्टिक कैरीबेग के प्रतिबंध के बावजूद नगर में धड़ल्ले से लंबे समय से जारी था। अचानक दबिश देने निकली विभागीय टीम में छेदीलाल पटेल, नवीन नामदेव, शिव ठाकुर, शत्रोहन मारकंडे, युगल ताम्रकार, शेखर सोनी, सुशील सोरी, कंठु राम यादव शामिल रहे। टीम ने सबसे पहले बस स्टैंड में फल बेचने वाले व्यापारियों के पास से झिल्ली जब्ती की गई, फिर दैनिक सब्जी मंडी पहुंची वहां से किराना दुकान सहित मनिहारी दुकान से लगभग 10 किलो प्लास्टिक कैरीबैग जब्त किया गया है। जिसका बाजार मूल्य लगभग 16 सौ रुपए आंकी गई है।
व्यावसायियों में मचा हड़कंप
ज्ञात हो कि प्लास्टिक केरीबेग एवं अल्पजीवी पीवीसी व क्लोरीन युक्त प्लास्टिक पर प्रतिबंध का कड़ाई से पालन करने एवं उल्लंघनकर्ताओ पर शिकंजा कसने के लिए छत्तीसगढ़ शासन के आवास एवं पर्यावरण सचिव अमन कुमार सिन्हा सहित जिला कलक्टर भीम सिंह से इस संबंध में स्पष्ट आदेश प्राप्त हुआ है। पूर्व की भांति ज्ञात हो कि प्लास्टिक से बने कप, ग्लास, प्लेट, बाउल एवं चम्मच का तत्काल प्रभाव से विनिर्माण भंडारण आयात विक्रय परिवहन एवं उपयोग को शासन ने प्रतिबंधित किया है। साथ ही कार्यवाही का भी प्रावधान निर्धारित किया है। कल अचानक की गई कार्यवाही से अन्य व्यापारियों पर दहशत का माहौल बना हुआ है।
औचक निरीक्षण से विक्रेताओं में मची खलबली
राजनांदगांव सब्जी मंडी गोल बाजार में नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अचानक सुबह 11 बजे फुटकर सब्जी विक्रेताओं व किराना व्यवसायियों के दुकानों की तलाशी ली गई। इस दौरान कई फुटकर सब्जी विक्रेताओं के पास से पालीथीन जब्त किया गया साथ ही जुर्माना के तौर पर बतौर 4-5 सौ रूपये लिये गए। सभी विक्रेताओं को पालीथीन के उपयोग ना करने की समझाईश भी दी गई।
जारी रहेगी कार्रवाई
राजस्व प्रभारी नगर पंचायत गंडई सीएल पटेल ने बताया कि कैरीबैग जब्ती के संबंध में उच्चाधिकारियों से आदेश प्राप्त हुआ है जिसके तहत लगभग 10 किलो पालीथिन जब्ती की कार्यवाही की गई है और आगे भी जारी रहेगी। उल्लंघनकर्ताओ पर भी कार्यवाही अवश्य की जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो