scriptगौठान निर्माण विवाद का हुआ निपटारा, लालपुर में बनेगा गौठान, सीमांकन के बाद दोनों गांव के ग्रामीणों में आई खुशी … | Settlement of Gothan construction dispute, Gauthan to be built in Lalp | Patrika News

गौठान निर्माण विवाद का हुआ निपटारा, लालपुर में बनेगा गौठान, सीमांकन के बाद दोनों गांव के ग्रामीणों में आई खुशी …

locationराजनंदगांवPublished: Aug 03, 2020 07:10:13 am

Submitted by:

Nitin Dongre

गोधन न्याय योजना के तहत बन रहे गौठान की शुरुआत कि है जिसके तहत ग्राम पंचायत लालपुर मे अब चरागाह और गौठान निर्माण होगा।

Settlement of Gothan construction dispute, Gauthan to be built in Lalpur, villagers of both villages happy after demarcation ...

गौठान निर्माण विवाद का हुआ निपटारा, लालपुर में बनेगा गौठान, सीमांकन के बाद दोनों गांव के ग्रामीणों में आई खुशी …

गंडई पंडरिया. छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांछी योजना गोधन न्याय योजना के तहत बन रहे गौठान की शुरुआत कि है जिसके तहत ग्राम पंचायत लालपुर मे अब चरागाह और गौठान निर्माण होगा। सीमांकन के पश्चात विवादित जमींन की समस्या का निपटारा कर दिया गया अब शासन कि योजना के तहत गौठान बनाने का कार्य किया जाएगा। सीमांकन के दौरान बड़ी संख्या मे ग्रामीण उपस्थित रहे और जैसे ही जमीन का हिस्सा लालपुर गांव के पक्ष मे आया तो ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम इरिमकसा के ग्रामीण उक्त जमीन पर कुछ हिस्सा अपने गांव का होना बता रहे थे। जबकि लालपुर के ग्रामीण उस पूरे जमीन को अपने गांव का होना बता रहे थे इसके चलते दोनों गांव के बीच जमीन को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था। विवाद को देखते हुये दोनों गांव के ग्रामीणो ने जमीन का सीमांकन करने आगे आए। बताया जाता है कि पूर्व मे भी कई बार जमीन का सीमांकन कराया जा चुका है। लेकिन ग्राम इरिमकसा के ग्रामीणो ने इसका एक स्वर मे विरोध करते रहे इसके चलते विवाद बढ़ते चला गया।
विवादित जमीन का निराकरण होने से ग्रामीणों में छाई खुशी

इस कारण गौठान निर्माण का कार्य शुरू नहीं हो पाया फिर हाल ही मे 31 जुलाई को पुन: हल्का पटवारी व आरआई द्वारा इस विवादित जमीन का सीमांकन किया गया तो पूरी जमीन जिसका रकबा 2.75 एकड़ ग्राम लालपुर के कब्जे में आया विवादित जमीन का निराकरण होने से ग्रामीणों में खुशी छाई हुई है और ग्रामीणों का कहना है कि अब इसी जमीन पर गोधन न्याय योजना के तहत गौठान व चरागाह बनाया जाएगा जिससे गांव का चहुंमुखी विकास होगा।
गौठान मे होगी गोबर कि खरीदी

उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा 20 जुलाई को हरेली पर्व के दिन से दो रुपए प्रति किलो कि दर से गोबर खरीदी कि शुरूआत कि गई है। गांव मे ही गौठान बनने से ग्रामीणों को अब गोबर बेचने दूसरे जगह नहीं जाना पड़ेगा ग्रामीण गांव मे ही गोबर बेचकर अपनी आमदनी बढ़ा पाएंगे और खुशहाल जीवन यापन कर पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो