छह हजार लोग पलायन से लौटे, सूची बनाकर की जा रही जांच

छूट का गलत फायदा उठा रहे लोग, सीएमएचओ ने जताई चिंता, अच्छी खबर: १२९ होम आइसोलेट, नियमित जांच, सभी स्वस्थ

By: Govind Sahu

Published: 31 Mar 2020, 08:47 PM IST

राजनांदगांव. कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने शासन-द्वारा लगाए लॉकडाउन के बीच सुबह ७ से १२ बजे तक आवश्यक दैनिक उपयोग वस्तुओं के लेन-देन के लिए मिली छूट का लोग नाजायज फायदा उठा रहे हैं। प्रशासन ने ऐसे जरूरी उपयोगी सामान लेेने के लिए परिवार के एक ही व्यक्ति को बाहर निकलने कहा है, लेकिन लोग पूरी तरह से घूमने का छूट मान रहे। सभी लोग निकलकर सोशल डिस्टेंड का भी पालन नहीं किया जा रहा है। इस पर मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने चिंता जाहिर की है।


सीएमएचओ ने बताया कि जिले में विदेश भ्रमण कर आए व पॉजीटिव मरीज के संपर्क में आने वाले कुल १२९ लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। सभी का लगातार मेडिकल चेकअप किया जा रहा है। वर्तमान में सभी स्वस्थ्य हैं, उनके घरों में स्टीकर लगाकर रखा गया है। ये लोग यदि घर से बाहर घूमते पाए जाते हैं, तो उनके घर में ताला लगातार चाबी को क्षेत्र के थाने में जमा कर दिया जाएगा।

छह हजार लोग पलायन कर लौटे
जिला प्रशासन से मिली जानकारी अनुसार अब तक विभिन्न राज्यों से कुल छह हजार लोग पलायन से वापस आए हैं। उनकी सूची भी तैयार की जा चुकी है। इन लोगों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सक टीम ओर ग्राम में एएनएम, आरएचओ, मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा पंचायत के सहयोग से स्वास्थ्य जांच की जा रही है।

आपातकालीन सेवा जारी
सीएमएचओ डॉ. चौधरी ने बताया कि जिले में आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा जारी है। गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच टीकाकरण किया जा रहा है। इसके अलावा बच्चों को लगने वाले टीकों को भी मैदानी स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा समय पर ही लगाया जा रहा है।

आवश्यक सामग्री की खरीदी-बिक्री के लिए मिली छूट का दुरुपयोग न करें। सर्दी-खांसी हो तो बिलकुल न निकलें। छोटे बच्चे गर्भवर्ती महिला एवं बुजुर्ग भी घर से बाहर बिलकुल न निकलें।
डॉ. मिथलेश चौधरी, सीएमएचओ

Govind Sahu Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned