scriptराजनांदगांव: ITBP की सरकारी गाड़ी में कीमती सागौन की तस्करी, आधी रात ग्रामीणों ने पकड़ी चोरी, वीडियो वायरल, Video | Smuggling of timber in ITBP carriage in Rajnandgaon district CG | Patrika News
राजनंदगांव

राजनांदगांव: ITBP की सरकारी गाड़ी में कीमती सागौन की तस्करी, आधी रात ग्रामीणों ने पकड़ी चोरी, वीडियो वायरल, Video

गश्त में लगी ITBP की गाड़ी को इमारती लकड़ी सागौन की तस्करी करते पकड़ा। क्षेत्र में तैनात आईटीबीपी की वाहन क्रमांक सीएच 201 जीए 2444 इंडिया से 11 नग सागौन की बल्ली व ठूंठ बरामद की गई है।

राजनंदगांवDec 28, 2020 / 07:12 pm

Dakshi Sahu

राजनांदगांव: ITBP की सरकारी गाड़ी में कीमती सागौन की तस्करी, आधी रात ग्रामीणों ने पकड़ी चोरी, वीडियो वायरल, Video

राजनांदगांव: ITBP की सरकारी गाड़ी में कीमती सागौन की तस्करी, आधी रात ग्रामीणों ने पकड़ी चोरी, वीडियो वायरल, Video

राजनांदगांव/डोंगरगढ़. राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ वन परिक्षेत्र अंतर्गत आदिवासी अंचल के ग्राम पंचायत तोतलभर्री में ग्रामीणों ने शनिवार रात को गश्त में लगी ITBP की गाड़ी को इमारती लकड़ी सागौन की तस्करी करते पकड़ा। क्षेत्र में तैनात आईटीबीपी की वाहन क्रमांक सीएच 201 जीए 2444 इंडिया से 11 नग सागौन की बल्ली व ठूंठ बरामद की गई है। फौज की सरकारी गाड़ी से लकड़ी तस्करी की इस खबर से आईटीबीपी सहित पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया है। इस पूरे घटनाक्रम को लेकर पुलिस व वन अमले की कार्रवाई पर भी सवालिया निशान खड़ा हो गया। कार्रवाई में कोताही को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल है।
मिली जानकारी अनुसार शनिवार देर रात गश्त के बाद जंगल की ओर से लौट रही आईटीबीपी की गाड़ी को ग्रामीणों ने रोका। गाडिय़ों को चेक किया, तो आईटीबीपी की गाड़ी में सागौन की लकडिय़ां बरामद हुई। वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई। वहीं पुलिस बिना बुलाए ही पहुंच गई। पुलिस ने तत्काल ग्रामीणों के समक्ष पंचनामा बनाकर गाड़ी को डोंगरगढ़ थाना ले जाने की बात कह कर लकड़ी को रानीगंज डिपो में उतार दिया। वहीं गाड़ी को भी छोड़ दिया। जिसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ycqbv
लंबे समय से चल रही तस्करी
ग्रामवासियों ने बताया कि उन्हें लंबे समय से फौज और पुलिस की सरकारी गाड़ी में सागौन की अवैध तस्करी की खबर प्राप्त हो रही थी। इसलिए गांव में बैठक कर दल बनाकर रात्रि में गश्त करने की योजना बनाई। इसके बाद पुलिस द्वारा की जा रही इमारती लकड़ी की तस्करी का भंडाफोड़ हुआ है। साक्ष्य के तौर पर तस्करी करते हुए वाहनों को वीडियो भी बनाया है जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।
मामले को छिपाने में जुटा रहा प्रशासन
रविवार को पूरा प्रशासन पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स की इस काली करतूत को छिपाने में जुटा रहा। मामले को दोपहर शाम तक राजस्व विभाग का बता दिया गया। बताया गया कि जब्त की गई लकड़ी राजस्व विभाग की है, एक किसान के खेत की है। वन विभाग के अधिकारियों को तहसीलदार स्वयं किसान के खेत का खसरा नंबर देकर गए। जब ग्रामीणों ने दबाव बनाया तो एसडीएम के आदेश पर गाड़ी बुलाने का आदेश तो कर दिया लेकिन आइटीबीपी गाड़ी को जब्त नहीं किया गया है, जिससे क्षेत्र में तनाव की स्थिति निर्मित हो।
राजनांदगांव: ITBP की सरकारी गाड़ी में कीमती सागौन की तस्करी, आधी रात ग्रामीणों ने पकड़ी चोरी, वीडियो वायरल, Video
भ्रामक जानकारी दे रही पुलिस
इस संबंध में पुलिस भ्रामक जानकारी देती रही, पहले बताया गया कि गाड़ी व लकड़ी मोहारा चौकी में जब्त की गई है। जब मोहारा चौकी जाकर पता किया तो वहां पुलिस को इस केस की जानकारी ही नहीं है। टीआई एलेग्जेंडर कीरो ने बताया ग्रामीणों ने लकड़ी पकड़ी थी, जिसे पुलिस ने वन विभाग को बुलाकर पंचनामा कराकर जब्त कर लिया है। इधर वन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार रात भर वन विभाग की टीम इस विवाद के चक्कर में परेशान रही। देर रात पंचनामा बनाने के बाद मामले को रफा-दफा करने का प्रयास भी किया। मामले को दबाने के लिए आनन-फानन में लकड़ी को रानीगंज डिपो में उतारा गया। गाड़ी आईटीबीपी को सौंप दिया गया, जब ग्रामीणों ने विरोध किया तब पुलिस, वन विभाग को गाड़ी को वापस लाने व जब्ती बनाने का दबाव बना रही है।
सप्ताहभर में दूसरी घटना
सप्ताह भर के अंदर इस वन क्षेत्र में 2 घटनाएं हुई, जिसमें पहली घटना भालू की करंट से मृत्यु होने पर वन विभाग ने उसे आनन-फानन में जला दिया। इस मामले की किसी को खबर तक नहीं लगी। इसके बाद इमारती लकड़ी की तस्करी का मामला सामने आया है। रक्षक ही भक्षक बन बैठे हैं, ऐसे में इन दोनों घटनाओं को लेकर ग्रामीण काफी गुस्से में है।
जहां से लकड़ी काटना बता रहे वहां ठूंठ ही नहीं
अवैध रूप से लकड़ी की तस्करी के मामले में आइटीबीपी यानी पुलिस को फंसता देख वन विभाग भी तरह-तरह की कारगुजारी कर रहा है। ग्रामीणों ने जिस लकड़ी को पकड़ा उसकी फोटो खींचकर रखा है। वह सीधे सागौन के मोटे ल_े दिखाई दे रहे हैं, किंतु जब्ती में 11 नग सागौन की बल्ली वह 1 ठूंठ बताया गया है। मौके पर जिस किसान की जमीन से लकड़ी काटी बताई जा रही है वहां इसके ठूंठ ही नहीं है।
जानिए किसने क्या कहा
राजनांदगांव एसपी: मामला आईटीबीपी का
राजनांदगांव एसपी डी श्रवण ने बताया कि मामला फॉरेस्ट व आईटीबीपी का है। वे ही बता पाएंगे। पुलिस के संज्ञान में मामला आया है। उस आधार पर जांच की जा रही है।
वन परिक्षेत्र अधिकारी
वन परिक्षेत्र अधिकारी रतिराम कुर्रे ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर रात में 11 नग सागौन की बल्ली व एक ठूंठ जब्त किया गया है। ग्रामीणों के समक्ष पंचनामा बनाकर लकड़ी को रानीगंज डिपो में रखवाया गया है। लकड़ी किसान की खेत की है। मामला राजस्व का है। गाड़ी की जब्ती नहीं हुई है। एसडीओपी साहब ने रात में गाड़ी डोंगरगढ़ थाने में लाने की बात कही थी। अब एसडीएम साहब के आदेश से गाड़ी लाने जा रहे हैं।
डोंगरगढ़ थाना टीआई
टीआई डोंगरगढ़ थाना एलेक्जेंडर कीरो ने कहा कि रात में ग्रामीणों ने इमारती लकड़ी की तस्करी करते हुए वाहन को पकड़ा है। वन विभाग को भेजकर पंचनामा बनाया है। आईटीबीपी के जवान रात्रि में ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए खड़े हुए थे।

Home / Rajnandgaon / राजनांदगांव: ITBP की सरकारी गाड़ी में कीमती सागौन की तस्करी, आधी रात ग्रामीणों ने पकड़ी चोरी, वीडियो वायरल, Video

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो