शाबास बिटिया, छत्तीसगढ़ में प्रशिक्षण लेकर वल्र्ड चैस चैंपियनशिप खेलेगी 12 साल की स्नेहा, 370 देश के खिलाड़ी होंगे शामिल

डोंगरगढ़ के चैस एसोसिएशन में प्रशिक्षण ले रही स्नेहा हलधर का अंडर 14 चैस वल्र्ड चैम्पियनशिप प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है।

By: Dakshi Sahu

Updated: 18 Jul 2021, 01:56 PM IST

राजनांदगांव/डोंगरगढ़. डोंगरगढ़ के चैस एसोसिएशन में प्रशिक्षण ले रही स्नेहा हलधर (Sneha haldhar) का अंडर 14 चैस वल्र्ड चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (world under 14 chess championship) के लिए चयन हुआ है। ऑनलाइन विश्व चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में स्नेहा एक अगस्त को अपनी किस्मत आजमाएगी। इस चैस प्रतियोगिता में 370 देश के खिलाडी़ हिस्सा लेंगे। डोंगरगढ़ के चैस एसोसिएशन में शतरंज खेल का प्रशिक्षण ले रही मूलत: बंगाल (कलकत्ता) निवासी 12 वर्षीय स्नेहा हलधर एक अगस्त को रुस में आयोजित होने वाली इस वल्र्ड चैम्पियनशिप आनलाईन प्रतियोगिता में शामिल होगी और अंडर 14 आयु वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

Read More: आत्मनिर्भर भारत: यहां छत्तीसगढ़ी व्यंजन अनरसा बेचकर घरेलू महिलाएं कमा रहीं हर महीने 12 से 15 हजार रुपए ....

डोंगरगढ़ में सीख रहे शह और मात की बारीकियां
डोंगरगढ़ में चेस एसोसिएशन के कोच अरशद नवाब शह और मात का प्रशिक्षण देने मे जुटे हुए हैं। स्नेहा हलधर शतरंज खेल में कई उपलब्धियां हासिल की हुई है और मेडल भी जीती है। स्नेहा कामनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडलिस्ट रही है। इसी तरह ऐशियाई चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। स्नेहा हलधर बेस्ट वीमेन इन बंगाल भी रह चुकी है। इसी तरह अंडर 14 चैम्पियन इन नेपाल बन चुकी है।

शाबास बिटिया, छत्तीसगढ़ में प्रशिक्षण लेकर वल्र्ड चैस चैंपियनशिप खेलेगी 12 साल की स्नेहा, 370 देश के खिलाड़ी होंगे शामिल

370 देशों के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा
स्नेहा हलधर ने बताया कि उसने महज 5 वर्ष की आयु से वे चैस खेलना शुरु किया। शतरंज खेल में विश्व चैम्पियन बनने का तमन्ना पाले हुई है। वे चैस का जीएम लेवल भी पार करना चाहती है। उसका कहना है कि उन्हें खेल में मम्मी पापा का भरपूर सहयोग मिलता है। चैस एसोसिएशन डोंगरगढ़ के सचिव व कोच अरशद नवाज स्नेहा हलधर को विगत दो वर्षों से शतरंज खेल में प्रशिक्षण दे रहे हैं। शतरंज खेल की बारीकियां सीखा रहे हैं। रुस में आयोजित चैस वल्र्ड चैम्पियनशीप प्रतियोगिता में 370 देश के खिलाडी़ हिस्सा लेंगे। स्नेहा के चैस विश्व चैम्पियनशिप के लिए चयन होने और भारत का प्रतिनिधित्व करने पर चैस एसोसिएशन ने अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned