स्पाट बिलिंग: उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा अतिरिक्त भार

स्पाट बिलिंग: उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा अतिरिक्त भार

Nakul Ram Sinha | Publish: Sep, 06 2018 04:04:54 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

परेशानी

राजनांदगांव / खैरागढ़. शहर में बिजली बिलों को लेकर शुरू हुई स्पाट बिलिंग मे लोगो की परेशानियाँ कम नही हो रही है । पिछले तीन माह से जारी स्पाट बिलिंग मे ज्यादा बिल आने की दिक्कते अभी खत्म नही हो पाई है तो दूसरी ओर नियमित बिलिंग नही होने को लेकर उपभोक्ताओ की नाराजगी लगातार बढ़ रही है । हर माह समय पर बिलिंग नही होने का सीधा असर बिजली बिलो पर पड़ रहा है और निर्धारित से ज्यादा बिलो का जमा करने का नुकसान उपभोक्ताओ को उठाना पड़ रहा है।

समय पर नही हो रही बिलिंग
तीन माह पूर्व शुरू की गई स्पाट बिलिंग मे ठेकेदार की मनमानी पर विभाग अभी तक लगाम नही कस पाया है । पहले मनमाने बिल की शिकायते आ चुकी है अनाप शनाप बिजली बिल को लेकर बिजली विभाग के खिलाफ दो से अधिक प्रदर्शन भी हो चुके है अधिकारियो ने बिल कम करने, समय पर बिलिंग कराने और ठेकेदारो के कर्मचारियों को बिल का भुगतान नही करने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए है इसके बाद भी निर्धारित समय मे बिलिंग की कार्यवाही शुरू नही हो पाई है।

देरी से हो रही बिलिंग
जुन माह में स्पाट बिलिंग के बाद माह भर के भीतर जुलाई मे बिलिंग नही हो पाई माह भर के बाद बिलिंग जुलाई मे होने के बाद अब यही हाल अगस्त और सिंतबर मे है अगस्त के आखिरी सप्ताह मे होने वाली स्पाट बिलिंग सिंतबर माह के पहले सप्ताह मे पूरी नही हो पाई है जिसके कारण बिलो मे ज्यादा रीडिंग होने का डर और बिल बढऩे की आशंका उपभोक्ताओ को डरा रही है। बताया गया कि सिंतबर मे अगस्त मे होने वाली स्पाट बिलिंग अभी शुरू हुई है अधिकांश वार्डो मे पिछली बिलिंग हुए माह भर से ज्यादा हो गया है ऐसे मे रीडिंग बढऩा तय है।

समय पर हो बिलिंग
सिंतबर माह में हो रही बिलिंग मे बिल कम होने से उपभोक्ताओ को राहत जरूर मिल रही है लेकिन नियमित समय मे बिलिंग की मांग जोर पकड़ रही है। ठेकेदार के कर्मचारियों को अधिकारियों ने इसके लिए बकायदा आदेश भी दिया है लेकिन कार्यवाही नही हो पाई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned