scriptखाई में तब्दील हुई पत्थर खदान, बढ़ा खतरा | Stone quarry turned into a ditch, increased danger | Patrika News

खाई में तब्दील हुई पत्थर खदान, बढ़ा खतरा

locationराजनंदगांवPublished: Oct 16, 2019 08:05:05 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

भरकाटोला पत्थर खदान की जांच की उठ रही मांग

Stone quarry turned into a ditch, increased danger

हादसे का अंदेशा… खदान की गहराई अधिक होने से आसपास के खेतों में नहीं रूक पाता पानी।

राजनांदगांव / ठेलकाडीह. ग्राम पंचायत सहसपुर दल्ली के आश्रित ग्राम भरकाटोला में गिट्टी क्रेशर व पत्थर खदान के संचालन में शासन और प्रशासन के निर्धारित मापदंडों का लगातार उल्लंघन किया जाता रहा है। ग्रामीणों द्वारा इसकी शिकायत भी पूर्व वर्षों में ग्रामीणों द्वारा की गई थी। लेकिन भाजपा राज में पले बढ़े अधिकारियों ने केवल जांच की औपचारिकता मात्र की पूर्ति कर मामले को रफा-दफा कर दिया जाता था। लेकिन अब कांग्रेस की सत्ता सरकार आते ही पत्थर खदानों और क्रेशर प्लांटों की प्रशासन ने कड़ाई से जांच शुरू कर दी है। वहीं एक बार भी भरकाटोला के पत्थर खदान की जांच की मांग उठ रही।
लीज और उत्खनन क्षेत्र का हो मापन
जिस प्रकार से भाजपा के शासन काल में पत्थर खदान संचालक द्वारा प्रशासन की नियमों की धज्जियां उड़ाई है। इसके बावजूद भी प्रशासन ने पत्थर खदानों की ओर झांककर तक देखने की जहमत तक नही उठा पाया। जिसके कारण खदान संचालक द्वारा मनमानी करते हुए शासन को करोड़ों रूपए का चूना लगाने का काम किया। लेकिन पत्थर खदानों की चौड़ाई व गहराई की मापन किया जाता है तो प्रशासन को करोड़ों रूपए पैनाल्टी मिलगी।
किसानों को हो रहा नुकसान
भरकाटोला में स्थित पत्थर खदान अब खाई में तब्दील हो गई है। जिसके कारण सबसे ज्यादा खदान के आसपास के किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। किसान सबसे ज्यादा परेशानी खेती किसानी के समय में खेतों में पानी नही रूकता है। पत्थर खदान की अत्यधिक गहराई होने की वजह से खेतों का पूरा पानी सूख जाता है। जिसके चलते किसान हर साल परेशानी झेलते है। किसानों ने कई बार प्रशासन को इस संबध में अवगत करा चुके है। इसके बाद भी भाजपा नेता व ऊंची पहुंच होने के कारण शिकायत सिर्फ काजगों में ही दौड़ता रहा। लेकिन अब किसानों को कांग्रेस की सरकार आते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने नियमों को लेकर कड़ाई दिखाई है जिस कारण अब उम्मीद जगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो