छोटे व्यापारियों से की सख्ती उसके बाद की वसूली और बड़े व्यापारियों को निर्देश देकर छोड़ा ...

बाजार के दिन नगर पंचायत के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा की गई खानापूर्ति

By: Nitin Dongre

Published: 30 Jun 2020, 07:51 AM IST

छुईखदान. सप्ताहिक बाजार शनिवार को नगर पंचायत अधिकारी कर्मचारी सहित पूरी टीम अचानक बाजार में निरीक्षण करने निकली। व्यक्ति बिना मास्क के बाजार में खरीदी करने आए थे, छोटे व्यपारी जो पसरा लगाकर व्यापार कर रहे थे उन पर नगर पंचायत द्वारा चालानी करवाई की गई। नगर पंचायत के कर्मचारियों द्वारा कमजोर लोगों पर और जो पहचान के नहीं है उन पर ही कार्रवाई की गई जबकि बड़े व्यापारियों और परिचित व्यापारियों को छोड़ दिया गया।

बाजार लाइन चौक में किराना व्यपारी, कपड़ा व्यपारी, बर्तन व्यपारी और अन्य व्यपारी भी दुकान खोलते हैं लेकिन नियमों का किसी प्रकार से पालन नहीं करते हैं और न तो व्यापारी मास्क लगाए हुए नजर आते हैं। उनके दुकान में तो सेनिटाइजर भी नहीं है। ग्राम पंचायत के इस रवैये से छोटे व्यपारियों में अधिक नाराजगी देखी जा सकती है। यहां के अधिकारी तो सिर्फ कमजोर व्यक्तियों पर ही कार्रवाई करना अपनी ड्यूटी समझते हैं। बड़े व्यापारियों पर सख्ती करने से न जाने क्यों डरते हैं।

जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए

रोजाना बाजार में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे मे जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। हाल ही में छुईखदान से लगे ग्राम भूलाटोला में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भी छुईखदान में अधिकारी किसी भी प्रकार से सजग नहीं हुए है। हाईवे रोड में कोई चेक पोस्ट भी नहीं है पहले जब पूरे जिले में एकमात्र पॉजिटिव केस मिला था तो जगह-जगह चेक पोस्ट बनाया गया था लेकिन अब 2 सौ के उपर होने के बाद बाद भी अधिकारी अपने दफ्तर में मौन होकर बैठे हैं। नगर पंचायत के द्वारा खानापूर्ति कर फिर से दफ्तर के भीतर ही सिमट कर रह गए हैं।

खानापूर्ति करके चले गए

मेडिकल व्यपारी अन्नू महोबिया ने कहा कि बाजार की स्थिति बेहद खराब है। अधिकारी केबिन में घुस कर आराम से बैठे हैं। नगर पंचायत के कर्मचारी शनिवार को निकले थे खानापूर्ति करके चले गए।

परेशानी बढ़ गई है

कपड़ा व्यपारी गोलू जैन ने कहा कि बाजार में भीड़ अचानक बढ़ी है। लोगों को नियमों का पालन करने के लिए अधिकारियों को बीच-बीच में निकलना चाहिए लेकिन नहीं निकलते जिसके कारण परेशानी बढ़ गई है।

मुनादी नहीं की जा रही

कपड़ा व्यपारी महावीर जैन ने कहा कि अधिकारी और कर्मचारी बाजार में नहीं निकलते जिसके कारण कोई भी व्यक्ति नियमों का पालन नहीं कर रहा है। नगर पंचायत द्वारा दो चार दिन में मुनादी भी करना चाहिए जो नहीं हो रही है।

नहीं तो कार्रवाई की जाएगी

नगर पंचायत छुईखदान सीएमओ अजय राजपूत ने कहा कि शासन के आदेश पर कोई भी व्यक्ति जो मास्क नहीं लगा रहा है। उस व्यक्ति पर फाइन काटते हुए कार्रवाई करना है। इसके चलते कुछ लोगों पर कार्रवाई की गई। बाकी व्यापारियों को नियमों का पालन करने कहा गया है। नहीं तो कार्रवाई की जाएगी।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned