डेयरी फार्म में होने वाले क्रियाकलापों से छात्र-छात्राएं हुए रूबरू

कृषि संकाय के स्कूली बच्चों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

By: Nakul Sinha

Published: 27 Nov 2019, 11:09 AM IST

राजनांदगांव / डोंगरगांव. नगर के सीजी पब्लिक स्कूल के कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं कृषि संकाय के छात्रों व शिक्षकों द्वारा सत्र 2019-20 का शैक्षणिक भ्रमण मध्य भारत के द्वितीय दुग्ध उत्पादक डेयरी एबीस डेयरी फार्म (गोडरी) में किया गया। जहां पदस्थ मुख्य वैटनरी चिकित्सक डॉ. विलास करमरकर तथा देशमुख के मार्गदर्शन में डेयरीफार्म की विभिन्न प्रक्रियाओं की विस्तृत व उपयोगी जानकारी छात्र-छात्राओं को दी।

पशुओं के रखरखाव व पोषण आहार को भी जाना
वहीं पशुओं के रखरखाव, पोषण आहार व संवर्धन तथा उन्हें होने वाली अनेक बीमारियों जैसे थनैला, खुरपका, मुंहपका और अन्य रोगों व उनके उपाय की संबंध में जानकारी दी। साथ ही साथ उच्च नस्ल वाले गाय एवं भैसों से लैस डेयरी फार्म के मशीन जैसे फूटट्रिट, शॉवर और रोटेटरी मशीन के बारे में विस्तार से बताया।

गाय-भैंस के नस्लों से हुए परिचित
वहीं बच्चों को गाय के एचएफ नस्ल, भैंस के मुर्रा नस्ल के बारे में भी बताया गया। इस भ्रमण के लिए संस्थान के मैनेजर देशमुख द्वारा स्कूली बच्चों को विशेष सहयोग प्रदान की गई। भ्रमण में शाला के निर्देशक एजाज अली हाशमी व रियाज अली हाशमी सहित शिक्षक मोहमद समीर, हसन खान, मिलिंद खोब्रागढ़े व सहयोगी शिक्षक नरेश सिन्हा की सक्रिय भूमिका रही।

नीरज विद्या मंदिर में संविधान की शपथ
डोंगरगांव. नीरज विद्या मंदिर मोहड़ में 26 नवंबर को संविधान दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। संस्था प्राचार्य डॉ.पीआर वासुदेव राव एवं उप-प्राचार्या पुष्पा बाजपेयी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात् डॉ.राव ने संविधान की विशेषताओं को बताते हुए कहा कि हमें सर्वप्रथम अपने कर्तव्यों के प्रति सजग होना होगा, तभी हमारे अधिकारों की रक्षा हो सकेगी। इसी कड़ी में संस्था के हिन्दी के अध्यापक चंद्रकांत सिन्हा ने उद्देशिका, प्रस्तावना का वाचन करवाया व संविधान बनने की प्रक्रिया, समय, उपयोगिता एवं आवश्यकता पर सभी का ध्यान केंद्रित किया।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned