scriptएकलव्य विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती में इस तरह हो रही गड़बड़ी … | Such disturbances in recruitment of teachers in Eklavya School ... | Patrika News

एकलव्य विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती में इस तरह हो रही गड़बड़ी …

locationराजनंदगांवPublished: Nov 10, 2019 09:47:21 am

Submitted by:

Nitin Dongre

तय नियमानुसार नहीं हुई भर्ती, विवादों में पूरी प्रक्रिया

Such disturbances in recruitment of teachers in Eklavya School ...

एकलव्य विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती में इस तरह हो रही गड़बड़ी …

राजनांदगांव. एकलव्य विद्यालय पेंड्री और मानपुर में अतिथि शिक्षकों की भर्ती में नियमों की अनदेखी होने का मामला सामने आया है। पूरी भर्ती प्रक्रिया शुरुआत से ही विवादों में है। सत्र के शुरुआत में भर्ती लेने के बजाए चार महीने बाद ली गई है। विज्ञप्ति में में जारी नियम कायदों के आधार पर भर्ती नहीं ली गई है। रिक्त पदों की स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई थी।
ज्ञात हो कि मेरिट बेस में भर्ती लेने की विज्ञप्ति जारी हुई थी, लेकिन भर्ती के लिए प्रतिभागियों की लिखित परीक्षा लेने के बाद इंटरव्यू भी करने की बात सामने आई है। हैरत की बात यह है कि इसमें मेरिट लिस्ट जारी किए बिना ही प्रतिभागियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। इसके लिए नियमत: डाक से कॉल लेटर भेजने के बजाए सीधे फोन कर बुला लिया गया।
कहीं भी उल्लेख नहीं

ज्ञात हो कि 11 अक्टूबर को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पेंड्री और मानपुर के लिए अतिथि व्याख्याता और अतिथि शिक्षक पद के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया था, जिसकी अंतिम तिथि 17 अक्टूबर थी। दिलचस्प बात यह रही कि इस विज्ञप्ति में किस पद के लिए कितनी पद संख्या है, इसका कहीं कहीं उल्लेख नहीं था। इतना ही नहीं सहायक आयुक्त के हस्ताक्षर से जारी विज्ञप्ति में जारी दिनांक का भी उल्लेख नहीं था। विज्ञप्ति में अतिथि शिक्षक वाणिज्य विषय और सहायक शिक्षक हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, संगीत और पीटीआई के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए थे, लेकिन पदों की संख्या को छुपाए रखा गया, ताकि चेहेतों को मनमाफिक जगहों पर एडजस्ट किया जा सके।
स्टॉफ भी रहा बेखबर

इंटरव्यू में शामिल हुए शिक्षित बेरोजगारों ने बताया कि आवेदन में संलग्र किए गए प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया गया। इसके बाद सभी से मौखिक फिर लिखित परीक्षा ली गई। एक पद के लिए तीन-तीन लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। सभी से एक साथ ग्रुप में ही इंटरव्यू लिया गया और लिखित परीक्षा में भी सभी अभ्यर्थियों को एक समान सवाल दिए गए थे। हद तो तब हो गई जब एकलव्य विद्यालय स्टॉफ के शिक्षकों को भी नहीं पता था कि इंटरव्यू होने वाला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो