थाने पहुंचे पीडि़तों की शीघ्र सुनवाई के लिए पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को दिए कड़े निर्देश

थाने होंगे आम जनता व पीडि़तों की सुविधा के लिए सरल सुगम

By: Nakul Sinha

Published: 14 Jun 2020, 09:00 AM IST

राजनांदगांव / साल्हेवारा. राजनांदगांव के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय स्टाफ व गंडई पुलिस डिवीजन के अनुविभागीय अधिकारी राजेश जोशी के साथ साल्हेवारा थाना पहुंचे। गंडई डिवीजन के 5 थानों छुईखदान, गंडई, मोहगांव, साल्हेवारा, बकरकट्टा थानों में से 2 थानों साल्हेवारा व बकरकट्टा थाना प्रभारियों की बैठक लेकर थानों की दिनचर्या, पुलिसिंग, वर्दी की ताकत और कानून व्यवस्था को लेकर पूरी तरह से सर्जरी की है। पुलिस अधीक्षक ने थाने को आम जनता के लिए एक जन सुविधा, बालमित्र केंद्र के रूप में विकसित करने थानेदारों को निर्देशित किया।

पुलिस अधीक्षक ने ली थाना प्रभारियों की बैठक
उल्लेखनीय है कि आज सुबह लगभग 12 बजे पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के स्टाफ व अनुविभागीय अधिकारी राजेश जोशी को लेकर साल्हेवारा थाना पहुंचे जहां गंडई पुलिस डिवीजन के 2 थानों के प्रभारियों की बैठक ली। बकरकट्टा थाना प्रभारी असित लकड़ा व साल्हेवारा थाना प्रभारी व्यास नारायण चुरेंद्र की संयुक्त क्लास लेते हुए दस्तावेजों व प्रकरण का निरीक्षण व अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश व मार्गदर्शन दिए। पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने थानेदारों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि थाना आम लोगों के लिए एक जन सुविधा, बालमित्र केंद्र के रूप में विकसित हो। पुलिस की कार्यप्रणाली आम लोगों के प्रति सरल और संवेदना पूर्ण हो, खाकी का खौफ अपराधियों में स्पष्ट रूप से दिखना चाहिए इन सब बिंदुओं के साथ समीक्षा बैठक के अंत में पुलिस अधीक्षक ने अपराध से जुड़े मामले पेंडिंग केस, पब्लिक शिकायतों के साथ-साथ महिला अपराध से जुड़े मामलों को खंगाला।

स्थानीय पत्रकारों से हुए मुखातिब
पुलिस कप्तान के साल्हेवारा पहुंचते ही आरक्षक के माध्यम से स्थानीय पत्रकारों के पास सूचना पहुंची की पुलिस अधीक्षक ने पत्रकारों से सौजन्य मुलाकात करने बुलवाया है। बारिस के बीच स्थानीय पत्रकारगण थाना पहुंचे वहाँ पुलिस अधीक्षक दोनों थाना प्रभारियों के कार्य कलापों व प्रकरणों को खंगालने में व्यस्त थे। इन कार्यो से निवृत होने के बाद पत्रकारों के साथ मुलाकात किए। पत्रकारों के साथ हुई बैठक में पुलिस कप्तान ने चर्चा के दौरान बताया कि 420 धोखा, छल, कपट, प्रपंच, सूदखोर, अपराधियों को बख्शा नही जाएगा। ऐसे अपराधियों के प्रति पुलिस अधीक्षक के तेवर काफी कठोर रहे। कोरोना के संदर्भ में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन ने इस दौरान जनता को काफी कुछ सीखा दिया है। अब कोरोना से सुरक्षा व परहेज स्वयं को करना है व उसके नियम साबुन से हाथ धोना, शारीरिक दूरी ये सब पालन करके सभी सुरक्षित रह सकते है। दुकानदारों व सब्जी विक्रेताओं को आवश्यक निर्देश माइक में देने के लिए थाना प्रभारियों को निर्देश भी दिए। यदि कोई दुकानदार इन निर्देशों का पालन करता नही पाया गया तो जुर्माने के साथ साथ ऐसी दुकाने 3 दिन के लिए बंद भी करवाई जा सकेगी।

थाना परिसर में किया गया पौधरोपण
पत्रकारों से वार्ता के पश्चात पुलिस कप्तान ने आम का पौधा लगाकर व अनुविभागीय अधिकारी गंडई राजेश जोशी ने सागौन व्यास नारायण चुरेन्द्र ने नीम व पत्रकारगणों ने भी वृक्ष रोपित किए। दिलीप शुक्ला ने नीम व ललित सोनी, कमलेश लोधी व ओमकेश पांडेय ने भी थाना प्रांगण में वृक्ष रोपित किए। वृक्षारोपण के संबंध में पुलिस कप्तान ने थाना प्रभारी को खाली पड़ी जगह पर और फलदार व छायादार वृक्ष लगाने व निर्माणाधीन पुलिस मोर्चा स्थल का निरीक्षण कर उपयुक्त निर्देश दिए।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned