script

निलंबित शिक्षक ने अधिकारियों पर लगाया प्रताडऩा का आरोप, कहा आत्महत्या को मैं मजबूर

locationराजनंदगांवPublished: Oct 12, 2018 04:21:45 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

मामला खैरागढ़ ब्लाक के बोदागढ़ प्राथमिक शाला का

system

निलंबित शिक्षक ने अधिकारियों पर लगाया प्रताडऩा का आरोप, कहा आत्महत्या को मैं मजबूर

राजनांदगांव / खैरागढ़. ब्लाक के बोदागढ़ शासकीय प्राशा में पदस्थ प्रधानपाठक हेमराय सिन्हा ने शिक्षाविभाग के अधिकारियों पर प्रताडि़त करने और आत्महत्या के लिए मजबूर करने का आरोप लगाते विकासखंड शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंप कार्यवाही की मांग की है। हेमराय सिन्हा फिलहाल निलंबित है लेकिन उन्होंने सारी जानकारी देकर शिक्षा विभाग के एक अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी पर झूठा और मनगढ़त आरोप लगाकर जिला शिक्षा अधिकारी को गलत जानकारी देकर निलंबित करने का आरोप लगाया है।
छह माह से हो रहा प्रताडि़त
विकासखंड शिक्षा अधिकारी को सौंपे ज्ञापन में निलंबित प्रपा हेमराय सिन्हा ने शिक्षा विभाग कार्यालय द्वारा पिछले छह साल से प्रताडि़त करने का आरोप लगाते कहा कि बोदागढ़ स्कूल में उनके साथ पदस्थ सहायक शिक्षक के खिलाफ कई बार मौखिक और लिखित शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाही नही की गई। जबकि इस मामले में ब्लाक में अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी द्वारा उल्टा उनके खिलाफ ही सोची समझी साजिश के तहत कार्यवाही कर जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायती पत्र सौंपने की धमकी देकर मानसिक रूप से प्रताडि़त किया गया है।
गड़बड़ी छिपाने बनाया बली का बकरा
प्रपा सिन्हा ने आरोप लगाया कि अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी द्वारा गलत आरोप प्रस्तुत करने के बाद सभी का जवाब देने के बाद भी विभाग द्वारा उन्हें पिछले माह निलंबित कर दिया गया और आनन फानन में छुईखदान ब्लाक भेज दिया गया। शिक्षक सिन्हा ने कहा कि स्कूल में पदस्थ सहायक शिक्षक पंचायत के गड़बड़ी को दबाने और उसे कार्यवाही से बचाने बलि का बकरा बनाया गया है। शिक्षक सिन्हा ने आरोप लगाते कहा कि अधिकारियों द्वारा सहायक शिक्षक का बचाव करने तथा मुझपर झूठा आरोप लगाकर निलंबित करवाकर मुझे जानबूझकर सताया और प्रताडि़त किया जा रहा है जिससे परेशान और आहत होकर अब आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहा हूं। सिन्हा ने कहा कि उनके साथ किसी भी घटना के लिए शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी ही जिम्मेदार रहेंगे।
शिकायतों पर कार्यवाही रोकने, मुझे फंसा कर हटवा दिया
बोदागढ़ के निलंबित प्रपा हेमराय सिन्हा ने अपने साथ पूरी आपबीती बताते कहा कि बोदागढ़ में पदस्थ सहायक शिक्षक द्वारा जानबूझकर स्कूल में बड़ी गड़बड़ी को अंजाम दिया जा रहा है। संबंधित शिक्षक पिछले सत्र में सवा माह और फरवरी 18 में 18 दिन बिना जानकारी गायब रहा । अधिक सीएल अवकाश होने के कारण उसने पंजी में भी छेड़छाड़ की, स्कूल फंड की राशि रंगाई पुताई के खर्च में भी गड़बड़ी करने का आरोप लगाते सिन्हा ने कहा कि हर मामले की जानकारी और शिकायत अधिकारियों को की गई लेकिन अधिकारियों द्वारा संबंधित शिक्षक का पक्ष लेकर मामले को हर तरह से दबाया गया। शिकायत करने और मामला खत्म करने सिन्हा ने खुद पर झूठा आरोप लगाकर निलंबित कराने का आरोप लगाते कहा कि हर शिकायत की जांच के बाद भी संबंधित शिक्षक के मामले में कोई कार्यवाही नही की गई है। मामले में कार्यवाही नही होने पर उन्होंने शिकायत की तो अधिकारियों ने मामले पर काफी दबाव भी बनाया जिससे वे मानसिक रूप से परेशान है अब कार्यवाही नही हुई तो वे आत्म हत्या के लिए मजबूर हो जाएंगे।
क्या कहते हैं शिक्षा अधिकारी
तत्कालीन बीईओ खैरागढ़ , महेश भूआर्य का कहना है कि मामले की ज्यादा जानकारी नही है दो शिक्षकों के बीच आपसी सामंजस्य की कमी के कारण कुछ परेशानी आई थी। जिसे बैठकर दूर कर दिया गया था राजनांदगांव के अधिकारियों के निरीक्षण के बाद सिन्हा को निलंबित किया गया है दबाव वाली कोई बात नही थी।
नवपदस्थ बीईओ खैरागढ़, अंगेश्वर दिल्लीवार ने कहा कि मामला मेरी जानकारी में नही है, उन्होंने अगर आवेदन या शिकायत दिया है तो मेरे पास नही पहुंचा है पता करवाता हूं।

ट्रेंडिंग वीडियो